scriptTips For Healthy Heart: अपने हार्ट को फिट और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में आज से शुरू कर दें ये जरूरी बदलाव | Tips to keep your heart healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Tips For Healthy Heart: अपने हार्ट को फिट और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में आज से शुरू कर दें ये जरूरी बदलाव

Tips For Healthy Heart: हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा पहले बढ़ती उम्र के लोगों को ज्यादातर होता था, लेकिन आजकल कम उम्र के लोग भी इस बीमारी का शिकार बन गए हैं। हार्ट से जुड़ी बीमारियों को कम करना चाहते हैं तो आपको जागरूक होने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

नई दिल्लीFeb 23, 2022 / 08:27 pm

Neelam Chouhan

: अपने हार्ट को फिट और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में आज से शुरू कर दें ये जरूरी बदलाव

Tips For Healthy Heart

Tips For Healthy Heart: हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मामले तेजी से फ़ैल रहे हैं, इस बीमारी का खतरा पहले बढ़ते उम्र के लोगों को ज्यादातर होता था लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी इस बीमारी ने अपना शिकार बना रखा है। इसलिए हार्ट की सेहत को यदि आप स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हेल्थी लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करने कि जरूरत होती है। जानिए कि दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं।
अच्छी नींद जरूर लें: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि पूरे दिन आप व्यस्त रहते हैं और टेंशन में रहते हैं। इसलिए स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अच्छी नींद लेने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। इसलिए टाइम से सोएं और टाइम से उठें। इससे आपके मन के साथ शरीर को भी शांति मिलती है।
पौष्टिक आहार का सेवन करें: शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो पौष्टिक आहार का सेवन आप कर सकते हैं। कोशिश करें कि ज्यादा तेल-मसाले युक्त बाहर का खाना और फ़ास्ट फ़ूड को कम से कम खाएं। वहीं डाइट में दूध, दही और पनीर को भी शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीजें आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में मदद करती हैं।
वजन को रखें नियंत्रण में: वेट का तेजी से बढ़ना बीमारी के खतरे को दो गुना ज्यादा बढ़ाता है। वेट का बढ़ना दिल की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसके बढ़ने से कई गंभीर बीमारी के होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए वेट कंट्रोल करने के लिए आपको लाइफस्टाइल और डाइट के ऊपर खासतौर पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
लगातार काम न करें: लगातार काम करने से आपको टेंशन बहुत ही ज्यादा रहती है, ऐसे में यदि टेंशन फ्री आप रहना चाहते हैं तो लगातार काम करने से आपको अवॉयड करना चाहिए। कोशिश करें कि एक ही जगह पर ज्यादा देर न बैठें। थोड़ी-थोड़ी देर में जरूर टहलते रहे।

Home / Health / Tips For Healthy Heart: अपने हार्ट को फिट और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में आज से शुरू कर दें ये जरूरी बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो