scriptTulsi for Cholesterol: रोजाना सुबह खाएं ये पांच हरे पत्ते, खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान | Tulsi leaves to manage high cholesterol tulsi ke fayde in hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Tulsi for Cholesterol: रोजाना सुबह खाएं ये पांच हरे पत्ते, खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान

गंदे कोलेस्ट्रॉल को खून से खींचकर बाहर निकालने में मददगार है तुलसी के पत्ते, आर्युवेद इसमें बहुत ही लाभकारी है। तुलसी के पत्ते को कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटाने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन और इसके फायदे क्या हैं

Feb 21, 2024 / 10:47 am

Suman Agarwal

tulsi ke fayde
Tulsi leaves to manage high Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल की बीमारी, शुगर, बीपी, मोटापा (Heart disease, Obesity, BP, Sugar) ऐसी कई खतरनाक बीमारी शरीर में घर कर जाती है। इसलिए जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से पहले ही उसे रोक दिया जाए, खासकर गंदे कोलेस्ट्रॉल को खून से बाहर निकालने के लिए कई उपाय किए जाते हैं।

आर्युवेद इसमें बहुत ही लाभकारी है। तुलसी के पत्ते को कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटाने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन और इसके फायदे क्या हैं

क्या है कोलेस्ट्रॉल (What is Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल है क्या, इस बारे में अब तक लगभग काफी लोग जान चुके हैं, यह नसों में चिपका हुआ एक तलीय पदार्थ है जो दिन प्रतिदिन खाने के साथ शरीर में जमा होता है और खून में बहता है। ये एक तरह का फैट ह। विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

तुलसी के पत्ते (Basil Benefits)

तुलसी को वैसे ही आर्युवेद में रामवाण कहा जाता है, इसके सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलता है। तुलसी के पत्तों में फ्लेवोनोइड्स और टैनिन जैसे पॉलीफेनोल यौगिक पाए जाते हैं, जो टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं और फैट के ऑक्सीकरण को रोक सकते हैं, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) का सबसे बड़ा कारण है। एथेरोस्क्लेरोसिस में धमनी की दीवारों में जमे फैट,कोलेस्ट्रॉल और अन्य गंदे पदार्थ को बाहर निकालता है।
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो खून को साफ करने में मदद करती है। ये एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं।

सूजन को दूर रखने में मदद करता है
तुलसी में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में सक्षम होते हैं, जिसमें धमनियां भी शामिल हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर में योगदान कर सकती हैं।


लिपिड प्रोफाइल को बढ़ाता है
नियमित रूप से तुलसी की चाय पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाने जाने वाले एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
Weight Loss Diet Chart: 7 दिन सुबह से रात खाने में फॉलो करें ये डाइट चार्ट, गारंटी हो जाएंगे पतले


लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

तुलसी लीवर के स्वास्थ्य का ख्याल रखती है , जो उचित कोलेस्ट्रॉल चयापचय और नियंत्रण के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।
ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है

आप चाहें तो रोजाना तुलसी के पांच पत्ते सुबह चबा सकते हैं, खाली पेट इसका सेवन करने से काफी लाभ मिलते हैं, इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी की चाय पी सकते हैं, इसके अलावा तुलसी के पत्तों को पीसकर उसके रस का सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Tulsi for Cholesterol: रोजाना सुबह खाएं ये पांच हरे पत्ते, खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो