scriptUncommon Uses Of Salt: भोजन के अलावा और किन कामों में कर सकते हैं नमक का उपयोग | Uncommon Uses Of Salt:Some uncommon uses of salt you must know | Patrika News

Uncommon Uses Of Salt: भोजन के अलावा और किन कामों में कर सकते हैं नमक का उपयोग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2021 03:11:58 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Uncommon Uses Of Salt: नमक जिसके बिना हम अपना भोजन सोच भी नहीं सकते। यदि यह न हो तो हम भूखे ही मर जाएं। क्योंकि इसके बिना खाने का सारा स्वाद बेकार होता है। लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि सिर्फ भोजन के लिए ही नहीं बल्कि इसका यूज़ आप और भी जगह कर सकते हो। यदि नहीं पता तो आइए जानते हैं।

Uncommon Uses Of Salt

Uncommon Uses Of Salt

Uncommon Uses Of Salt: नई दिल्ली। नमक जो हर घर में यूज़ होता है। यह एक आम चीज़ है जिसका हम सब प्रयोग करते हैं। नमक के बिना हमारा खाना ही बेकार है। इसकी थोड़ी सी कमी होने पर ही खाना स्वादहीन लगने लगता है। हर किचन में आपको ये जरूर मिल जाएगा। पर क्या आपको यह बात पता है कि सिर्फ किचन में ही नहीं इसके अलावा भी आप बहुत सारी जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हो। इसका इस्तेमाल आप अपने दैनिक समस्याएं सुलझाने में भी कर सकते हैं। ये घरेलू समस्याएं सिंक, रसोईघर, ड्रेसिंग टेबल,वाशरूम आदि की सफाई से भी जुड़ी हो सकती है।
यदि आपको नहीं पता कि इसका इस्तेमाल भोजन के अलावा और कहाँ-कहाँ करा जा सकता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं

यह भी पढ़ें: नमक से जुड़ी कुछ खास बातें क्या जानते हैं आप
स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए
क्या आपको यह बात पता है की नमक आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक छोटा सा कटोरा लें उसमें जरा सा नमक लें और नींबू का रस को मिलालें। अपनी इच्छा के अनुसार आप शहद का उपयोग भी कर सकते हैं। इन सभी को अच्छे से मिलाने के बाद आप धीरे-धीरे अपनी त्वचा में लगाएं। इससे स्किन के रोमछिद्रों को खुलने में मदद मिलेगी। और त्वचा का रंग भी साफ़ हो जाएगा। साथ ही साथ रक्त का संचार भी बेहतर होगा।
यह भी पढ़ें: सेंधा नमक के अचूक फायदे कैसे करें प्रयोग

कपड़ों के दाग को हटा सकते हैं
यदि आप पार्टी में गए हो और गलती से आपकी पसंद के ड्रेस में कुछ गिर गया हो और उसका दाग लग गया हो तो बिल्कुल चिंता न करें। आसानी से दाग को हटाने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हो। एक घंटे के लिए गुनगुने पानी में अपनी ड्रेस को भिगो दें और उसमें हल्का सा नमक डाल दें। इसके अलावा ये आपके कपड़ों के रंग को भी ब्राइट कर देगा।
सिंक को साफ़ करने के लिए
यदि आपके सिंक से दाग नहीं निकल रहें हो तो इसको साफ़ करने के लिए आप गर्म पानी लें उसमें नमक मिला लें। फिर इस पानी को सिंक में डाल दें। इससे तेल और हर प्रकार के दाग साफ हो जाएंगे।
हाथों से गंध को दूर करने के लिए
पसीना निकलने से कभी-कभी हाथों में अजीब सी गंध आने लगती है। जिससे हाथों में गंध रहती है और आप इससे बहुत ज्यादा कई बार परेशान हो जाते हैं। तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नमक और सिरका का उपयोग कर सकते हैं। थोड़े से नमक में सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को अपने हाथों में अच्छी तरह रब करें। इससे गंध निकल जाएगी। और आपके हाथ भी साफ़ हो जाएंगे।
फलों को सड़ने से बचाते हैं
नमक फलों को सड़ने से बचाते हैं। फलों को यदि छीलकर रख दें तो वे काले पड़ने लगते हैं और सड़ने लगते हैं। यदि आपको फलों को सड़ने से बचाना है तो इनपर थोड़ा सा नमक को छिड़ककर इन्हें बचा सकते हैं।
यह भी पढ़ें: जाने नमक के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो