scriptUric Acid Reducing Foods : यूरिक एसिड को तुरंत कम करते हैं ये फूड, ज्वाइंट्स पेन में क्या खाएं- क्या नहीं | Uric Acid Reducing Food naturally what to eat when there is joint pain | Patrika News
डाइट फिटनेस

Uric Acid Reducing Foods : यूरिक एसिड को तुरंत कम करते हैं ये फूड, ज्वाइंट्स पेन में क्या खाएं- क्या नहीं

Uric Acid Reducing Foods naturally:यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण ही जोड़ों में दर्द, पैरों में चटक और घुटनों में दिक्कत होती है। चलिए जानें इसे कम कैसे करें।

Apr 27, 2022 / 03:12 pm

Ritu Singh

foods_reduce_uric_acid_what_to_eat_when_there_is_joint_pain_-_what_not.jpg

Foods reduce uric acid: what to eat when there is joint pain – what not

यूरिक एसिड का बढ़ना अगर कंट्रोल न हो तो ये किडनी फ्ल्योर तक का कारण बन जाता है। गठिया का कारण भी यूरिक एसिड का बढ़ना ही होता है। तो चलिए आपको बताएं कि यूरिक एसिड को कम आसानी से नेचुरली कैसे करें और इस बीमारी में क्या न खाएं।
यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ते हैं और किडनी, ब्लड से इसे फिल्‍टर नहीं कर पाती है। इस कारण ये ब्लड के साथ मिलकर जोड़ों में जमा होने लगते हैं।
यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत- Uric Acis Symptoms

1. जोड़ों में दर्द होना। उठने-बैठने में परेशानी होना।

2. यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे पहला लक्षण पैर के अंगूठे पर सूजन और दर्द के रूप में नजर आता है।
3. जोड़ों में गांठ की शिकायत होना

4. पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है।

5. बहुत जल्दी थकान होना।

यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारण -Causes Of Uric Acid
खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, मशरूम, गोभी, टमाटर, मटर, पनीर, भिंडी, अरबी और चावल खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। बहुत ज्यादा प्यूरिन प्रोटीन भी यूरिक एसिड को बढ़ाता है। जबरदस्ती एक्सरसाइज करने या फिर वजन कम करने के चक्कर में भी कई बार यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की दवाएं, पेन किलर्स और कैंसर रोधी दवाएं खाने से भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।
यूरिक एसिड घरेलू तरीके से करें कम- Uric Acid Home Remedies

यूरिक एसिड के अगर आपको लक्षण नजर आ रहे तो आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Diet Fitness / Uric Acid Reducing Foods : यूरिक एसिड को तुरंत कम करते हैं ये फूड, ज्वाइंट्स पेन में क्या खाएं- क्या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो