scriptआंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है ये विटामिन्स से भरपूर फूड्स जाने इसके फायदे | Vitamins for improving eye sights | Patrika News
स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है ये विटामिन्स से भरपूर फूड्स जाने इसके फायदे

आंख हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है । आज कल कम उम्र में ही लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है। हर कोई कमजोर आई साइट के कारण चश्मा लगाने पर मजबूर है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का सवाल ये है कि चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ विटामिन है जो कि आई साइट बढ़ाने के साथ इन्हें कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं।

नई दिल्लीDec 24, 2021 / 09:13 pm

MD IMRAN AHMAD

Vitamins for improving eye sights

Vitamins for improving eye sights

नई दिल्ली : आप अगर अपने कमजोर आई साइट से परेशान हैं तो आपको ऐसे फूड्स को खाना चाहिए जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाएं। इन विटामिन की खास बात ये है अगर आप इन से भरपूर फूड्स का सेवन लगातार करते रहें तो आपकी आंखें अपने आप सही रहेंगी और आपकी आई साइट भी कमजोर नहीं होगी। तो आइए जानते हैं आंखों के लिए विटामिन के बारे में जो आई साइट इंप्रूव करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
आंखों के लिए विटामिन
1. विटामिन ए से भरपूर फूड्स
विटामिन ए से भरपूर फूड्स आंखों के लिए खातौर पर फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए कोर्निया को साफ रखने में मदद करता है। दरअसल विटामिन ए में रोडोस्परिन होता है जो कि एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है। इस तरह ये आपकी आईसाइट बढ़ाने में मदद करता है। तो विटामिन ए को लेने का नेचुरल तरीका ये है कि आप इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें। जैसे कि
1. गाजर
गाजर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है और इसे रेगुलर खाने आपकी आंखों की सेहत सही रहती है। इसमें सबसे ज्यादा रोडोस्परिन पाया जाता है।

2. कद्दू और पपीता
कद्दू और पपीता में विटामिन ए हो जो कि आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसका सूप बना कर पी सकते हैं या फिर ऐसे भी खा सकते हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और कई जरूर प्रोटीन से भरपूर होती हैं जो कि आंखों को एजिंग से बचाते हैं और इन्हें लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं।

insidevitamine.jpg
2. विटामिन बी 1 और ई से भरपूर फूड्स
ज्यादातर लोगों को लगता है कि आंखों के लिए विटामिन ए ही बेहद जरूरी है पर ऐसा नहीं है। विटामिन ए के अलावा भी कई ऐसे विटामिन हैं जो कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। जैसे कि विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड्स हैं जो कि आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचाते हैं और इसमें ड्राईनेस और सूजन को रोकते हैं। इसके लिए आप विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स खा सकते हैं जैसे कि
1 -मटर
2 -नट्स
3 -लिवर
इसी तरह आंखों के लिए विटामिन ई भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन ई आंखों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप काजू बादाम और अंकुरित दालों को खा सकते हैं।
3. विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स
विटामिन सी से भरपूर फूड्स आंखों की सेहत में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे कि खट्टे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आंखों को बाहरी नुकसानों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में बढ़ावा देता है, जो कि एक ऐसा प्रोटीन से जो कि आंखों की स्ट्रक्चर में मदद करता है। खास कर कि ये कॉर्निया और आंखों के सफेद भाग को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स में आप नींबू, संतरा और अंगूर आदि खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से हैं परेशान तो सेवन करें मेथी के बीज बालों को होगा बहुत फायदा

इसके अलावा आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स को नहीं भूल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को तेज करने में मदद करते हैं और धीमे-धीमे इसकी कमियों को दूर करते हैं। साथ ही कुछ ओमेगा-3 फूड्स में विटामिन ई की भी मात्रा होती है जो कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाली डैमेजिंग से बचाव में मदद करते हैं। इसके लिए आप मछली, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और हैंप सीड्स का सेवन कर सकते हैं। तो, अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में इन विटामिन से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं जो कि आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है। आप इन्हें अलग-अलग तरीके और रेसिपी से खाएं पर इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Home / Health / आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है ये विटामिन्स से भरपूर फूड्स जाने इसके फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो