scriptबालों के झड़ने से हैं परेशान तो सेवन करें मेथी के बीज बालों को होगा बहुत फायदा | benefits of Fenugreek Seeds For Hair Problems | Patrika News

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो सेवन करें मेथी के बीज बालों को होगा बहुत फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2021 08:44:16 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आजकल फास्ट-फूड का इस्तेमाल लोग बहुत ज्यादा करते हैं । जिसका असर हमारे सेहत पर भी पड़ता है । आज के समय में खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारकों की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। न सिर्फ महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी से हो रही हैं। कम उम्र में बालों का सफेद होना और बालों का झाड़ना आदि समस्याएं अब आम हो गयी हैं। इनके पीछे आपका खानपान और आपकी जीवनशैली जिम्मेदार हो सकती है। मेथी के दानों का सेवन करने से आप बालों के झड़ने कमजोर होने और बालों की ग्रोथ से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

benefits of Fenugreek Seeds For Hair Problems

benefits of Fenugreek Seeds For Hair Problem

नई दिल्ली : बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए बाजार में मौजूद केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी इसे पूरी तरह से ठीक नहीं कर पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं जी हां आपकी रसोई में मौजूद मेथी के दानों का इस्तेमाल बालों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है। मेथी के दानों का सेवन करने से आप बालों के झड़ने कमजोर होने और बालों की ग्रोथ से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। बालों की समस्याओं में मेथी के दानों को खाने से फायदा मिलता है। मेथी के बीज का सेवन शरीर की कई समस्या में फायदेमंद माना जाता है आप बालों से जुड़ी समस्या में भी मेथी के बीज का सेवन कर सकते हैं।
बालों की समस्याओं में मेथी के दाने का सेवन

तनावपूर्ण जीवनशैली और खानपान में असंतुलन की वजह से आज के समय में बाल झड़ने की समस्या आम हो गयी है। इसके अलावा कम समय में बालों का सफेद होना बालों में रूखापन आदि समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। बालों की समस्या में मेथी के दानों का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी होता है। मेथी के बीज में फोलिक एसिड, विटामिन ए विटामिन सी पोटेशियम कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद हाई प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों के झड़ने कमजोर होने और बालों में रूखेपन की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। मेथी के बीज में प्रचुर मात्रा में लेसिथिन पाया जाता है जो बालों को हाइड्रेट रखने में बहुत फायदेमंद होता है, इसके अलावा बालों को मजबूती देने का भी काम करता है। मेथी के दानों का सेवन करने से बालों से जुड़ी इन समस्याओं में फायदा मिलता है।
1. बाल झड़ने की समस्या में मेथी के दानों का इस्तेमाल।
2. बालों में रूखापन ड्राई हेयर की समस्या में फायदेमंद।
3. बालों के कमजोर होने पर मेथी का सेवन फायदेमंद।
4. बालों के पतले होने की समस्या में उपयोगी।
5. दोमुहें बालों की समस्या में फायदेमंद।
6. समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या में उपयोगी।
बालों की समस्या में कैसे खाएं मेथी के बीज
बालों की कई समस्याओं में फायदेमंद मेथी के बीज का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। आपने मेथी के दानों का इस्तेमाल मसाले के तौर पर जरूर किया होगा। इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है। बालों की ओवरआल स्थिति को सुधारने बालों के टूटने और झड़ने की समस्या को रोकने और बालों को मजबूती देने के लिए आप मेथी के बीज का सेवन इस तरह से कर सकते हैं।
1. रोजाना सुबह के समय मेथी के बीज को को गुड़ के साथ मिलकर खाएं। ऐसा करने से आपको बालों के झड़ने 2. और टूटने की समस्या में फायदा मिलेगा।
3. रोजाना सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच मेथी के बीज का सेवन करें।
4. मेथी के दानों को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे उबाल कर चाय के रूप में इसका सेवन करें।
5. रात को मेथी के बीज को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इसे चबाकर खाएं।

आप ऊपर बताये गए तरीकों से मेथी के बीज का सेवन बालों की समस्या में कर सकते हैं। रोजाना मेथी के बीज का सेवन करने से आपको बालों के झड़ने, टूटने, कमजोर होने और समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या में फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप मेथी के बीज का सेवन शरीर की कई समस्याओं में भी कर सकते हैं। मेथी के दानों का सेवन करने से पहले इसके डोज और समय को लेकर एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो