scriptक्या होता है सोशल फोबिया? | What is social phobia, know its symptoms and reasons | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या होता है सोशल फोबिया?

अकेले रहना बुरा नही है पर यदि आप लोगों से दूर भागने लगे हैं और घुटन में जी रहे हैं तो सावधान हो जाइये, आपको सोशल फोबिया हो सकता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका आप आसानी से पता नहीं लगा सकते हैं।

नई दिल्लीJul 19, 2021 / 04:52 pm

Neelam Chouhan

 Symptoms of social phobia

Signs of social phobia and its symptoms

नई दिल्ली। हम सभी को किसी न किसी चीज से जरूर डर लगता है और यह बात बहुत सामान्य है लेकिन जब ये डर जरुरत से अधिक हो जाए तो हमें इसको गंभीरता से लेने की जरुरत है। यह बीमारी डर और भय से सम्बंधित है। इसमें इंसान के ऊपर नेगेटिविटी हावी हो जाती है और वह हर चीज़ के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने लगता है। इसमें इंसान किसी भी बात, स्थान, परिस्थिति या वस्तु को लेकर डरा हुआ हो सकता है। जब यही डर जरुरत से ज्यादा हो जाता है तो यह मानसिक बीमारी का कारण भी बन जाता है।
यह भी पढ़ें

Pulse Oximeter को कैसे करें सही तरीके से इस्तेमाल

फोबिया का डर
फोबिया का डर इतना गंभीर होता है कि इससे पीड़ित इंसान कभी भी आत्महत्या कर सकता है, या किसी की भी जान ले सकता है। ऐसे में हमें इसको मज़ाक में नही लेना चाहिये और जितना जल्दी हो सके डॉक्टर के पास जाकर उन्हें अपनी समस्या बता देनी चाहिये। ताकि समय रहते सब जल्दी सामान्य हो जाए। फोबिया के चलते सामने वाला अपनी बात दूसरों से नहीं कह पाता है और उनके जीवन में कठिनाई आना शुरू हो जाती है जिनसे वह हताश हो जाता है और गुस्से में रहने लगता है।
यह भी पढ़ें – कहीं आपको भी तो नहीं है कोई अनजाना सा डर इसके बारे में भी जाने

अब आइये जानते हैं सोशल फोबिया के संकेत

Home / Health / क्या होता है सोशल फोबिया?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो