scriptPulse Oximeter को कैसे करें सही तरीके से इस्तेमाल | How to use pulse oximeter the right way | Patrika News

Pulse Oximeter को कैसे करें सही तरीके से इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 12:19:11 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Pulse Oximeter एक ऐसा डिवाइस है जिससे शरीर के ब्लड-ऑक्सीजन लेवल को चैक किया जा सकता है। इसे खरीदने से पहले मन में यह सवाल आता है कि इसे सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Pulse Oximeter को कैसे करे सही तरीके से इस्तेमाल

Pulse Oximeter को कैसे करे सही तरीके से इस्तेमाल

नई दिल्ली। वर्तमान मे जहां कोरोना महामारी की वजह से सब परेशान हैं, ऐसे में इस दौरान कई ऐसे उपाय और डिवाइसेज़ भी है जिससे इस कठिन समय मे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सकता है। इन्हीं डिवाइसेज़ में से एक Pulse Oximeter है। इस डिवाइस की मदद से हम अपने शरीर का ब्लड-ऑक्सीजन लेवल चैक कर सकते हैं। और ऐसे समय मे अपने ब्लड-ऑक्सीजन लेवल का लेवल चैक करके उसे सही बनाए रखने की भी के उपाय भी कर सकते हैं।
पर कुछ लोग Pulse Oximeter का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। इससे डिवाइस पर ब्लड-ऑक्सीजन लेवल की गलत रीडिंग आ जाती हैं और लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में यह बहुत ज़रूरी हैं कि Pulse Oximeter का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए।
यह भी पढ़े – सावधान: बाजार में बिक रहे नकली पल्स ऑक्सीमीटर, ऐसे करें पहचान

Pulse Oximeter को सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आसान स्टेप्स

Pulse Oximeter डिवाइस को सही तरीके से इस्तेमाल करना ज़रूरी है, जिससे ब्लड-ऑक्सीजन लेवल की सही रीडिंग का पता चले। आइए जानते है इसे इस्तेमाल करने के आसान स्टेप्स।
Pulse Oximeter का इस्तेमाल आप दिन में 3-4 बार करके अपने शरीर का ब्लड-ऑक्सीजन लेवल लेवल चैक कर सकते हैं, जिससे अपनी हेल्थ को सही रखने का भी ध्यान रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो