scriptHealth Tips: आइए जानते हैं कोविड -19 मरीजों के इलाज में पीपीई क्यों जरूरी है? | Why PPE is essential in treating covid 19 patients | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: आइए जानते हैं कोविड -19 मरीजों के इलाज में पीपीई क्यों जरूरी है?

Health Tips: पूरा विश्व और देश में कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर अब फिर से फैल रहा है। स्वास्थ्य सेवा में, पीपीई अभी भी COVID-19 रोगियों के उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसके कई कारण हैं। COVID-19 से बचाव के लिए पीपीई पहनना और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Jan 04, 2022 / 02:39 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: आइए जानते हैं कोविड -19 मरीजों के इलाज में पीपीई क्यों जरूरी है?

Why PPE is essential in treating covid-19 patients

Health Tips: पूरा विश्व और देश कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर अब फिर से फैल रहा है। इसमें लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है। फेस मास्क और दस्ताना का सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। मास्क अभी भी जनता में सबसे महत्वपूर्ण पीपीई है। लेकिन स्वास्थ्य सेवा में, पीपीई अभी भी COVID-19 रोगियों के उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसके कई कारण हैं। पीपीई पहनकर, ये स्वास्थ्य कर्मी अपने रोगियों को वायरस के संचरण को रोकते है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य कर्मियों COVID-19 से संक्रमित न हों। पीपीई पहनना और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।
यह भी पढ़े: वैज्ञानिकों ने एंटीबॉडी की पहचान किया जो कोविड ओमाइक्रोन वैरीएंट को बेअसर कर सकता है

स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा :

कोरोनावायरस की वजह से स्वास्थ्य कर्मी अब लगभग दो वर्षों से COVID-19 से लड़ने की अग्रिम पंक्ति में हैं, और वे महामारी की प्रतिक्रिया का एक अभिन्न अंग बने हुए हैं। क्योंकि वे संक्रमित रोगियों की देखभाल करते हैं और उनका इलाज करते हैं, इसलिए उन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है। पीपीई उनके और वायरस के बीच एक बाधा प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि वे अपनी देखभाल और उपचार प्रदान करते रहें।

पुन: संक्रमण को रोकना :

जबकि प्राथमिक कारण स्वास्थ्य कर्मी पीपीई पहनते हैं, खुद को बचाने के लिए, पीपीई जैसे फेस मास्क को भी पुन: संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है । स्वास्थ्य कर्मी जिन्होंने COVID-19 को अनुबंधित किया है, लेकिन स्पर्शोन्मुख रहते हैं, वे ऐसी स्थितियों में होते हैं, जहां वे अपने रोगियों को फिर से संक्रमित कर सकते हैं, जिनमें से कुछ को अब COVID नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी पुन: संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। पीपीई पहनकर, ये स्वास्थ्य कर्मी अपने रोगियों को वायरस के संचरण को रोकते हैं,जिससे संक्रमण होता है और नाजुक स्वास्थ्य प्रणालियों पर और भी अधिक दबाव पड़ता है।

जनता की रक्षा :

जनता की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य कर्मी हमेशा अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता की जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी अस्पताल के दरवाजे पर ही खत्म नहीं हो जाती। उन्हें इस तथ्य से भी अवगत होना चाहिए कि वे व्यापक जनता की रक्षा के लिए भी हैं। एक संक्रमित नर्स या स्वास्थ्य कर्मी संक्रमण का एक समूह शुरू कर सकता है जो नियंत्रण से बाहर हो सकता है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता COVID-19 से संक्रमित न हों। पीपीई पहनना और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।
यह भी पढ़े: कैसे पता करें कि आपको सर्दी है, फ्लू या कोविड-19

आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को जारी रखना :

पीपीई स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संक्रमण की दर को कम करने में मदद करता है। स्वास्थ्य कर्मी जो संक्रमित हैं वे काम करना जारी नहीं रख सकते हैं, जिससे श्रमिकों की कम संख्या के कारण कुछ स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावित होने या पूरी तरह से बंद होने का जोखिम होता है। पीपीई तक पहुंच होने से, स्वास्थ्य कर्मी स्वस्थ रहते हैं, उनकी संख्या बनी रहती है, और आवश्यक सेवाएं जैसे फ्लू शॉट्स, टीकाकरण और माताओं और शिशुओं को प्रभावित करने वाली सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रह सकती हैं।
स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण आवश्यक हैं, लेकिन यह कई समुदायों में स्वास्थ्य देखभाल प्रावधान का एक अभिन्न अंग बना हुआ है। यह सामान्य आबादी में संक्रमण को कम रखने में भी मदद करता है।

Home / Health / Health Tips: आइए जानते हैं कोविड -19 मरीजों के इलाज में पीपीई क्यों जरूरी है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो