scriptहरियाणा के किसानों को राहत, 3 स्टार पम्पसेट के साथ भी दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन | Tubewell Connections For Haryana Farmers With Three Star Pump Sets | Patrika News

हरियाणा के किसानों को राहत, 3 स्टार पम्पसेट के साथ भी दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन

locationहिसारPublished: May 30, 2020 07:41:10 pm

Submitted by:

Prateek

(Haryana News) सरकार (Haryana Government) की ओर से किसानों को समर्सिबल की जगह मोनोब्लॉक पम्पसेट को चुनने का भी विकल्प देने का भी फैसला किया(Tubewell Connections In Haryana) है (Tubewell Connections For Haryana Farmers With Three Star Pump Sets)…
 

हरियाणा के किसानों को राहत, 3 स्टार पम्पसेट के साथ भी दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन

हरियाणा के किसानों को राहत, 3 स्टार पम्पसेट के साथ भी दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन

(चंडीगढ़,हिसार): हरियाणा सरकार ने ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के इच्छुक किसानों को राहते देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब किसान फाइव स्टार मोटर की जगह थ्री स्टार या इससे ऊपर की कोई भी मोटर बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं। सरकार की शर्तों पर खरा उतरने के बाद उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा। बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने अपने निवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात के बाद यह निर्णय लिया गया है।

Pulwama Car Bomb Case: हिज्बुल आतंकी ने दी थी विस्फोटक से लदी कार! पुलिस ने भाई को किया गिरफ्तार


रणजीत सिंह ने कहा कि फाइव स्टार मोटर बनाने वाली कंपनी ने इसका विनिर्माण बंद कर दिया है। इसलिए अब प्रदेश में किसानों के लिए थ्री स्टार या इससे ऊपर की मोटर के साथ भी ट्यूबवेल कनेक्शन का विकल्प होगा। उन्होंने कहा कि 82 हजार लोगों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था जिसमें से अब तक 9039 लोगों ने पूरा भुगतान किया है। इन 9039 आवेदकों में से विभाग द्वारा 7421 लोगों का सर्वे करवाया जा चुका है जिसमें से 6194 लोगों ने फाइव स्टार मोटर को जबकि 1227 ने मोनोब्लॉक मोटर को प्राथमिकता दी है।

 

यह भी पढ़ें

Video: गोलियों के बीच सरेंडर के लिए कहते रहे जवान, कुलगाम मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर

उन्होंने कहा कि विभाग के पास 4868 फाइव मोटर उपलब्ध थी जिसमें से 1728 कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 2000 लोगों का सर्वे करवाया जा रहा है। इनमें से जो लोग मोनोब्लॉक मोटर लेना चाहते हैं वे यह मोटर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चूंकि फाइव स्टार मोटर का विनिर्माण बंद हो चुका है इसलिए जो लोग मोनोब्लॉक की बजाय फाइव स्टार मोटर को ही प्राथमिकता देंगे उनका पैसा ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

सोनू सूद ने किया खुलासा, प्रवासियों को भेजने में एक बस पर होता है इतना खर्च, जानकर होश उड़ जाएंगे

घरेलू कनेक्शन पर भी राहत…

बिजली मंत्री ने कहा कि घरेलू कनेक्शन पर 31 मई तक बिजली बिलों पर कोई सरचार्ज नहीं लिया जाएगा। उपभोक्ताओं को केवल मूल राशि का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बिल औसत आधार पर भेजे गए थे। इसलिए जिस किसी भी उपभोक्ता का बिल अधिक आया है उसे अगले बिल में एडजस्ट कर दिया जाएगा। पहले सभी कैश काउंटर बंद कर दिए गए थे। अब 4 दिन पहले ही कैश काउंटर खोल दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों के लिए 10 हजार रुपए की न्यूनतम राशि निर्धारित थी जो पूरी तरह से माफ कर दी गई है। इसी तरह जिनकी राशि 40 हजार रुपये तक निर्धारित थी उनकी 25 प्रतिशत राशि माफ की गई है। शेष राशि का भुगतान उपभोक्ता अगस्त से दिसंबर तक मासिक किस्तों में कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो