scriptCinnamon Benefits: कमर दर्द की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में ऐसे शामिल करें दालचीनी को, जल्द मिलेगी राहत | consume cinnamon to get relief from back pain dalchhini ke fayde | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Cinnamon Benefits: कमर दर्द की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में ऐसे शामिल करें दालचीनी को, जल्द मिलेगी राहत

Cinnamon Benefits: दालचीनी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना सेवन से नेचुरल तरीके से कमर दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है, जानिए दालचीनी कैसे कमर दर्द की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।
 

नई दिल्लीApr 30, 2022 / 04:44 pm

Neelam Chouhan

कमर दर्द की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में ऐसे शामिल करें दालचीनी को, जल्द मिलेगी राहत

consume cinnamon to get relief from back pain

Cinnamon Benefits: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि कमर में होने वाला दर्द बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गया है, इसके होने के पीछे का मुख्य कारण होता है कि व्यक्ति का एक ही जगह पर लगातर बैठे रहना या खड़े रहना। कमर दर्द की समस्या से पहले अक्सर बढ़ते उम्र के लोगों को अधिक होती थी, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी कमर दर्द की समस्या होने लग गई है। इसलिए जानिए कि कैसे दालचीनी का रोजाना सेवन कमर दर्द की समस्या से निजात दिला सकता है।
 
कमर दर्द की समस्या दूर करने में कैसे कारगर साबित होती है दालचीनी
दालचीनी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, दालचीनी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, ज़िंक और आदि सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके रोजाना सेवन से शरीर को फायदा पहुँचाने में बेहद लाभदायक होता है। वहीं ये जोड़ों का दर्द, गठिया के जैसे अन्य समस्यायों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए दालचीनी के साथ शहद मिला के सेवन कर सकते हैं, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स और इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होता है जो कि शरीर में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन की पूर्ती करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। इन दोनों का सेवन बॉडी में पेनकिलर की तरह काम करता है, जिससे कमर में होने वाला दर्द दूर हो जाता है।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस या एंग्जायटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम
जानिए कमर में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए कैसे करें दालचीनी के साथ शहद का सेवन
-कमर में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए एक चम्मच दालचीन के पाउडर को लें, अब इसमें एक चम्मच शहद को मिला लें, इसके बाद इनका सेवन करें। इन दोनों में कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है जो दर्द को तो दूर करती ही है वहीं हड्डियों को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होती है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो सुबह और शाम इसका एक-एक चम्मच सेवन कर सकते हैं।
-कमरदर्द की समस्या को दूर करने कि सोंच रहे हैं दालचीनी की चाय भी बेहद काम आ सकती है, इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें, अब इसमें एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को डालें, अब थोड़ी देर पकने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला के इनका सेवन करें। कुछ ही देर में इसके सेवन से कमर दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगा, वहीं ज्यादा दर्द रहता है तो रोजाना रात में सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: काढ़ा बनाते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Cinnamon Benefits: कमर दर्द की समस्या को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में ऐसे शामिल करें दालचीनी को, जल्द मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो