scriptKhajoor seeds benefits : खजूर के बीज हैं वजन घटाने का रामबाण इलाज, जानिए इनके 5 और भी कमाल के फायदे | Date Seeds Are a Panacea for Weight Loss and blood sugar Know 5 More Amazing Benefits of khajur seeds | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Khajoor seeds benefits : खजूर के बीज हैं वजन घटाने का रामबाण इलाज, जानिए इनके 5 और भी कमाल के फायदे

खजूर खाकर अगर आप उसके बीज को बेकार समझ फेंक देते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। खजूर के बीज कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं और इनमें स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। आइए जानते हैं खजूर के बीजों के उपयोग और उनके फायदों के बारे में।

जयपुरMay 16, 2024 / 12:06 pm

Manoj Kumar

khajur seeds benefits

khajur seeds benefits

Khajoor seeds benefits : खजूर (Dates) ही नहीं, खजूर के बीज भी औषधीय गुणों से भरे होते हैं। अक्सर हम खजूर खाकर उसके बीज को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन ये बीज कई सामान्य और गंभीर समस्याओं का इलाज करने में सक्षम हैं। खजूर (Khajoor seeds) के बीजों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। इन्हें पाउडर, तेल या अन्य रूपों में इस्तेमाल कर कई बीमारियों से निपटा जा सकता है। आइए जानते हैं खजूर के बीज का सही प्रयोग और इसके अनगिनत फायदों के बारे में, जिससे आपका स्वास्थ्य और जीवन बेहतर हो सकता है।

डाइटरी फाइबर से भरे खूजर के बीज के फायदे Benefits of date seeds full of dietary fiber

हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल High cholesterol and blood sugar will remain under control

खजूर के बीजों में स्वास्थ्यवर्धक गुणों की भरमार होती है। यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) और ब्लड शुगर (Blood sugar) से परेशान हैं, तो खजूर के बीजों की कॉफी बनाकर पीना शुरू करें। यह कैफीन-फ्री एनर्जी बूस्टर न केवल आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है, बल्कि इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) और हाई ब्लड शुगर (High blood sugar) को नियंत्रित करने की भी क्षमता होती है। इसके अतिरिक्त, खजूर के बीज (Khajoor seeds) शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।
यह भी पढ़ें – शरीर को स्फूर्ति-शक्ति से भर देता है पिंड खजूर, मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

khajur seeds benefits
कैसे बनाएं खूजर के बीज की कॉफी How to make date seed coffee

कैसे बनाएं खूजर के बीज की कॉफी How to make date seed coffee

खजूर के बीजों में अद्वितीय औषधीय गुण होते हैं, जो न केवल आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं बल्कि आपकी दैनिक ऊर्जा की आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं। खजूर के बीजों से बनी कॉफी कैफीन-फ्री होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। इसे बनाना बेहद आसान है। सबसे पहले खजूर के बीजों को अच्छी तरह ड्राई रोस्ट कर लें, जब तक वे कुरकुरे न हो जाएं। इसके बाद, इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर से आप ब्लैक कॉफी की तरह कॉफी बना सकते हैं।
यदि आप अपनी कॉफी में कुछ अतिरिक्त स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक तत्व जोड़ना चाहते हैं, तो इसमें दालचीनी और इलाइची पाउडर मिला सकते हैं। इस कॉफी को पीने से न केवल आपको ताजगी का एहसास होगा, बल्कि यह आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेगी। तो चलिए, खजूर के बीजों से बनी इस विशेष कॉफी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और इसके अनेक फायदों का लाभ उठाएं।

कब्ज और आंत की समस्या में लाभकारी Beneficial in constipation and intestinal problems

खजूर के बीज रोस्ट करने के बाद आप इसके किसी भी रूप में ले सकते हैं। फाइबर से भरे इसके बीज कब्ज से लेकर आंत को साफ करने में भी काम आते हैं।
यह भी पढ़ें – गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 सब्जियां, नहीं होगी कब्ज की समस्या

khajur seeds benefits
khajur seeds benefits

खजूर के बीज भी खून बढ़ाने में बेहद लाभकारी Date seeds are also very beneficial in increasing blood.

खजूर ही नहीं, खजूर के बीज भी खून बढ़ाने में बेहद लाभकारी हैं। एनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए खजूर के बीज विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। आप इन बीजों का प्रयोग सलाद के ऊपर छिड़ककर या मिल्क शेक में मिलाकर कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें और खून की कमी दूर हो सके।

खजूर के बीज का पाउडर बॉडी स्क्रब के रूप में Date seed powder as body scrub

खजूर के बीज का पाउडर बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे शरीर का कालापन दूर होता है और डेड स्किन हटती है, जिससे त्वचा में निखार आता है। नियमित स्क्रबिंग से आपका चेहरा और शरीर ताजगी से भर जाएगा, और त्वचा में नई चमक दिखेगी। खजूर के बीज का यह प्राकृतिक स्क्रब आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक उत्तम विकल्प है।
khajur seeds benefits
Date seeds are effective in weight loss

खजूर के बीज वेट लॉस में कारगर Date seeds are effective in weight loss

वजन कम करने के लिए खजूर के बीज की चाय बेहद कारगर हो सकती है। यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करती है। आप चाहे चाय पिएं या कॉफी, उसमें दूध का उपयोग न करें। चाय में शहद और नींबू का प्रयोग करें, जो स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। खजूर के बीज की चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और इसका फायदा उठाएं।
कैसे बनाएं डेट सीड पाउडर? How to make date seed powder?
इसे बनाने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप खजूर के बीज को 24 घंटे के लिए भिगो दें और फिर उसे सूखा कर ग्राइंड कर लें या भून कर ग्राइंड कर लें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Khajoor seeds benefits : खजूर के बीज हैं वजन घटाने का रामबाण इलाज, जानिए इनके 5 और भी कमाल के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो