scriptHomemade Hair Masks: रूखे बालों के लिए जरूर ट्राई करें ये हेयर मास्क | Hair Masks for Dry Hair In Hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Homemade Hair Masks: रूखे बालों के लिए जरूर ट्राई करें ये हेयर मास्क

Homemade Hair Masks: आपके रूखे बालों में चमक लाने के लिए अंडा एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। अंडा हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी लेकर उसमें एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
 
 

Dec 07, 2021 / 01:52 pm

Tanya Paliwal

dry_hair.jpg

hair-masks-for-dry-hair-in-hindi

नई दिल्ली। Homemade Hair Masks: आजकल की जीवनशैली और खान-पान के कारण लोगों को बालों से संबंधित बहुत सी समस्याएं होती हैं। जिनमें से रूखे-बेजान बालों की समस्या आम है। ऐसे में सही खानपान के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे आपके बालों में जान डाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ होममेड हेयर मास्क के बारे में जो आपके रूखे बालों को मुलायम बनाने के साथ ही उन्हें पोषण भी दे सकते हैं…

1. एग हेयर मास्क
आपके रूखे बालों में चमक लाने के लिए अंडा एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। अंडा हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी लेकर उसमें एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को हेयर मास्क की तरह पूरे बालों में लगा लें। अपने बालों को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक कैप पहन लें और उसके ऊपर तौलिया लपेट लें। करीबन 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। शैंपू करने के बाद अंत में सेब के सिरके में पानी मिलाकर बालों को धो लें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।

egg_hair_mask.jpg

2. हिबिस्कस हेयर मास्क
सेहत से लेकर बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी गुड़हल के फूल के फायदे देकर गए हैं। इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। और फिर अगली सुबह इन्हें पीसकर इसमें जैतून का तेल मिला लें। तैयार हेयर मास्क को जड़ों से लेकर पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें और लगभग एक घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क को लगाने से बालों में चमक आ जाएगी।

hibiscus_hair_mask.png

3. हनी हेयर मास्क
शहद के सेहत संबंधी गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। रूखे बालों की चमक लौटाने और उन्हें पोषण प्रदान करने के लिए शहद के साथ ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप एक कटोरी में बालों की लेंथ के अनुसार समान मात्रा में शहद और ऑलिव ऑयल लेकर इसे अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह लगाकर कैप की मदद से ढक लें। फिर आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

honey_hair_mask.jpg

Home / Health / Home And Natural Remedies / Homemade Hair Masks: रूखे बालों के लिए जरूर ट्राई करें ये हेयर मास्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो