scriptSkin Care Tips for Men: इन टिप्स की मदद से पुरुष अपनी त्वचा का रख सकते हैं खास ख्याल | Home and Natural Remedies for Glowing Skin for Men | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Skin Care Tips for Men: इन टिप्स की मदद से पुरुष अपनी त्वचा का रख सकते हैं खास ख्याल

Skin Care Tips for Men: त्वचा की सेहत का ध्यान ना देने से आपको मुंहासें, दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैक हेड्स, डार्क सर्किल जैसे कई स्किन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

नई दिल्लीOct 18, 2021 / 11:05 am

Dheeraj Singh Rana

face_pack.jpg
नई दिल्ली। इस भागदौर भरी जिंदगी में अक्सर पुरुष अपनी त्वचा का ख्याल ठीक ढंग से नहीं रख पाते हैं। बदलते लाइफस्टाइल को देखते हुए आजकल पुरुषों को भी अपनी त्वचा के स्वास्थ्य पर खास ध्यान रखना चाहिए। त्वचा की सेहत का ध्यान ना देने से आपको मुंहासें, दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैक हेड्स, डार्क सर्किल जैसे कई स्किन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आप इसे अनदेखी करते हैं तो ये आपके स्किन इंफेक्शन का भी कारण बन सकती है। इसलिए हम पुरुषों के लिए जरूरी स्किन केयर टिप्स बता रहे हैं, जिससे वह अपनी त्वचा का भी ख्याल रख सकेंगे। आइए जानते हैं आप किन टिप्स की मदद से अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।
बेसन और दही का फेस पैक

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आप पिंपल्स, टैनिंग, दाग-धब्बे और झुर्रियों की समस्या से परेशान रहते हैं तो बेसन में दही मिलाकर पैक बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इसके लिए आप एक चम्मच बेसन ले लें और उसमें एक चम्मच दही मिला लें। 10 से 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरा को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में इसे 2 बार लगाएं, आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ बनी रहेगी।
यह भी पढ़ें

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

टमाटर का रस

टमाटर के औषधीय गुण न केवल सेहत के लिए बल्कि आपके त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। टमाटर हमारी सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार टमाटर के रस में थोड़ा सा निंबू डाल कर उसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी हमेशा जवां रहेगी।
पपीते से बनाएं फेस पैक

पपीता में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। यह विटामिन सी से भरपूर भी है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। पपीता में पपेन नामक एक एंजाइम होता है जो समग्र स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप पपीते को फेस पैक के रूप में अपने चेहरे पर लागू कर सकते हैं। पपीते को अच्छे से पीस लें और इसमें शहद और थोड़े से दूध को मिक्स कर लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की टोन को हल्का करने और टैनिंग को रोकने में आपकी मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

सेब का पेस्ट

अगर आप ऑयली त्वचा, रूखी त्वचा, मुंहासे और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर सेब का फेस पैक लगाएं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपके त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देता है। यह आपके चेहरे को बेदाग और चमकीला बनाता है। इसके लिए सेब को अच्छी तरह से पीस लें और इसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Skin Care Tips for Men: इन टिप्स की मदद से पुरुष अपनी त्वचा का रख सकते हैं खास ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो