scriptआंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय | how to remove dark circles at home naturally | Patrika News

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 12:15:10 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

Tips to Remove Dark Circles: अगर आप भी डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर उन्हें दूर कर सकते हैं।

dark_circle.jpg
नई दिल्ली। आज-कल लोगों के खराब लाइफस्टाइल की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होना बेहद आम बात हो गया है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स कम करने के लिए हम लोग अक्सर कॉस्मेटिक्स या प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाली क्रीम्स में कई प्रकार के हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार ही बेहतर साबित हो सकता है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर उन्हें दूर कर सकते हैं।
टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम करता है बल्कि आपके त्वचा को भी कोमल बनाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप टमाटर का एक चम्मच जूस निकाल लीजिए और उसमें एक चम्मच नींबू मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने आंखों के पास मौजूद डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद मुंह को अच्छी तरह से धो लें। इसे दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।
यह भी पढ़ें

ये 5 स्वस्थ आदतें आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त, रहेंगे बीमारियों से दूर

आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें और इसका जूस निकाल लें। इसके बाद एक रुई में आलू के रस को पूरी तरह भिगोकर आंखों के पास मौजूद डार्क सर्कल्स पर रखें। नियमित तौर पर इस प्रक्रिया को करने से कुछ ही दिनों के अन्दर आपको इसका असर दिखने लगेगा।
नारियल का तेल

नारियल का तेल आंखों के पास मौजूद डार्क सर्कल्स और आपके नाजुक त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके चेहरे पर एक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। रोज रात को सोने से पहले नारियल के तेल से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर मसाज करें। एक हप्ते के अन्दर आपके डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे।
बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और यह तेल आपके त्वचा को कोमल बनाता है। यह तेल आंखों के नीचे मौजूद कालेपन को दूर करने के साथ ही आंखों के आस-पास की सूजन को भी कम करता है। इसे कम से कम दिन में दो बार लगाएं। इस से बहुत जल्द आंखों के आस-पास का हिस्सा साफ हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

छोटी पलकों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, आंखें दिखेंगी खूबसूरत

ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आपके आंखों के पास मौजूद डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि आपके आंखें भी बेहतर होंगी। इसके लिए आप एक कटोरी ठंडा दूध ले लें और उसमें रुई डूबों दें। उसके बाद उस रुई को डार्क सर्कल्स वाली जगह पर 10 से 12 मिनट रखें। ऐसा करने से आपके आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो