scriptHome and Natural Remedies For Migraine: माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कुछ सरल और आसान घरेलू उपाय, दर्द से तुरंत मिलेगी राहत | home and natural remedies for migraine | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home and Natural Remedies For Migraine: माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कुछ सरल और आसान घरेलू उपाय, दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

Home and Natural Remedies For Migraine: माइग्रेन एक ऐसी अवस्था है जिसमें इंसान को बार-बार गंभीर सिरदर्द का अहसास होता है। आमतौर पर इसका प्रभाव आधे सिर में देखने को मिलता है और यह दर्द आता-जाता रहता है।

Oct 21, 2021 / 02:25 pm

Dheeraj Singh Rana

how_to_get_rid_from_migraine__1.jpg

Home and Natural Remedies For Migraine

नई दिल्ली। (Home and Natural Remedies For Migraine) माइग्रेन एक प्रकार का सरदर्द है जिसके कारण कई घंटो तक लगातार दर्द बना रहता है। असल में माइग्रेन सिर में बार-बार होने वाला दर्द है जो खासकर सिर के आधे हिस्से को प्रभावित करता है। माइग्रेन दिमाग में रसायनों के असंतुलन के कारण होता है। माइग्रेन होने पर आपको मतली और उल्टी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जब लोग माइग्रेन की दर्द से प्रभावित होते हैं तो प्रकाश तथा ध्वनि के प्रति उनकी संवेदनशीलता बढ़ जाता है। मौसम में बदलाव होने से भी आप माइग्रेन से ग्रसित हो सकते हैं।
कभी-कभी यह दर्द अचानक से शुरू होता है और अपने आप ही ठीक हो जाता है। माइग्रेन होने पर तनाव, बेचैनी और थकान होती है। माइग्रेन उम्र के किसी भी पडाव में हो सकता है। आइए हम आपको माइग्रेन से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं।
गुड़ और दूध का करें सेवन

अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपके लिए गुड़ के साथ दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए रोज सुबह उठने के बाद खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और उसके बाद ठंडा दूध पीएं। रोज सुबह इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द से आपको काफी राहत मिलेगा।
अदरक का सेवन

अदरक में कई प्रकार के स्वास्थ्य गुण पाएं जाते हैं। इसकी मदद से आप माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मददगार होता है। जब भी माइग्रेन की वजह से आपका सिरदर्द हो उस वक्त आप अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। क्योंकि एक शोध से पता चला है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

पानी में नमक डालकर नहाने से मिलते है शरीर को गजब के फायदे, जानें इससे मिलने वाले सभी लाभ

दालचीनी

दालचीनी भी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाती है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और उसे अपने सिर पर लगा लें। इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे तक लगाकर रखें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से आपको राहत मिलेगी।
लौंग का सेवन

लौंग भी माइग्रेन में होने वाले दर्द को कम करता है। जब भी माइग्रेन हो उस समय लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लें। इससे आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।
ठंडी सिंकाई

हमलोगों ने अक्सर देखा होगा बर्फ का इस्तेमाल कई तरह से दर्द से छुटकारा दिलाने में किया जाता है। ऐसे ही बर्फ माइग्रेन में भी कारगर साबित होता है। जब भी माइग्रेन का दर्द उठे तब बर्फ के कुछ टुकड़ों को रूमाल में लपेटकर इसे सिर पर रखें। करीब 15 मिनट तक इसे ऐसे ही रखे रहें। इससे आपको सिरदर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

तेजी से बढ़ाना चाहते हैं मेटाबॉलिज्म को तो जरूर करें इन चीजों को डाइट में शामिल

सिर की मालिश करें और तेज रोशनी से बचें

माइग्रेन का दर्द होने पर हाथों से अगर सिर, गर्दन और कंधों की मालिश की जाए तो दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा तेज रोशनी के कारण भी सिर में दर्द होता है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको तेज रोशनी से बचना चाहिए।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home and Natural Remedies For Migraine: माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कुछ सरल और आसान घरेलू उपाय, दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो