scriptOral Health Care Tips: जीभ पर जमती है सफेद परत, तो इसे दूर करने के लिए जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में | home and natural remedies to treat white coat on tongue | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Oral Health Care Tips: जीभ पर जमती है सफेद परत, तो इसे दूर करने के लिए जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में

जैसे हम अपने शरीर के ऊपर फोकस करते हैं उसी प्रकार हमें अपने जीभ की सेहत के ऊपर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप भी अपने इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में।

Nov 25, 2021 / 02:45 pm

Neelam Chouhan

Oral Health Care Tips: जीभ पर जमी रहती है  सफेद परत तो इस समस्या को दूर करने के लिए जानिए ये प्राकृतिक उपचार

Oral Health Care Tips

नई दिल्ली। जब बात आती है ओरल हेल्थ कि तो अक्सर हम जीभ की सेहत के ऊपर फोकस करना भूल जाते हैं। ओरल हेल्थ का मतलब होता है कि दांत की सेहत से लेकर जीभ की सेहत तक के ऊपर ध्यान रखना। अक्सर हम देखते हैं कि लोगों की जीभ में सफ़ेद परत जमी हुई होती है जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। वहीं ये ओरल हेल्थ के साथ-साथ और बॉडी के हिस्सों के लिए भी अच्छी नहीं होती है। इसलिए इसके ऊपर अधिक देख-रेख करने कि जरूरत होती है ताकि आपके मुँह में किसी भी तरह बैक्टीरिया न जमा हो पाए। वहीं ये न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि बोलते समय भी बदबू का अहसास देती है।
इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जा इस समस्या को दूर करने में आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।
हल्दी
हल्दी की बात करें तो ये ढेरों एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल जैसे गुणों से भरपूर होती है। हल्दी को न सिर्फ मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है बल्कि ये सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ सुंदरता बढ़ाने में भी मदद करती है। वहीं यदि आप जीभ में सफ़ेद परत की समस्या से परेशान रहते हैं तो भी हल्दी आपके बहुत काम आ सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप हल्दी का एक चम्मच पाउडर लें उसमें बराबर की मात्रा में नींबू के रस को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को आप अच्छे से अपनी जीभ के ऊपर लगा लें। दो से लेकर तीन मिनट तक इसे लगा रहने दें। फिर आप आप गुनगुने पानी की मदद से अच्छे से अपनी जीभ को साफ़ करें।
Oral Health Care Tips: जीभ पर जमी रहती है सफेद परत तो इस समस्या को दूर करने के लिए जानिए ये प्राकृतिक उपचार
नमक
नमक की बात करें तो इसे नैचुरली स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। जीभ की सफाई के लिए आप अपने जीभ पर थोड़ा सा नमक छिड़के फिर इसे हल्का सा टूथब्रश से स्क्रब करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि टूथब्रश बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट और मुलायम होना चाहिए ताकि आपकी जीभ कटे नहीं। यदि आप कड़े रेशों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे जीभ में दर्द या छाले हो जाते हैं। इस विधि को आप बार-बार दोहराते हैं तो जीभ से सफ़ेद परत साफ़ हो जाती है। इसलिए आप गर्म पानी और नमक की मदद से आप अपने जीभ की सफाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: यदि पाना चाहते हैं ग्लोइंग और निखरी त्वचा तो डाइट में शामिल करें इन विटामिन से युक्त फूड्स को

Oral Health Care Tips: जीभ पर जमी रहती है सफेद परत तो इस समस्या को दूर करने के लिए जानिए ये प्राकृतिक उपचार
नमक का पानी
नमक के पानी से होने वाले फायदों के बारे में तो आप अक्सर सुनते रहते ही होंगें। ये खांसी-जुकाम , गले में दर्द की समस्या से निजात दिलाने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। वहीं क्या आपको पता है कि यदि आपके जीभ में सफ़ेद परत जमी रहती है तो नमक का पानी इसे हटाने में मदद कर सकता है। यदि आप भी अपने मुँह के साथ-साथ जीभ को साफ़ रखना चाहते हैं तो नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास हलके गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें फिर अपने इसे अच्छे से बार-बार कुल्ला करें। ऐसा बार-बार करने से आपकी जीभ में जमी हुई सफ़ेद परत जल्द ही साफ़ हो जाएगा।
Oral Health Care Tips: जीभ पर जमी रहती है सफेद परत तो इस समस्या को दूर करने के लिए जानिए ये प्राकृतिक उपचार
दही
दही सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें। दही के सेवन से ढेरों बीमारियां दूर हो जाती हैं वहीं दही का सेवन ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। दही के सेवन से होने वाले फायदों की बात करें तो ये फंगस को खत्म करने को में बहुत ही ज्यादा मदद करती है। वहीं जीभ में जमी सफ़ेद परत को दूर कर देती है। इसलिए दही का प्रयोग आप अपने जीभ को लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दही में थोड़े से काले नमक को मिलाएं इसके बाद कुल्ला करें। यदि रोज आप ऐसे करेंगें तो देख्नेगे कि आपकी जीभ की रंगत साफ़ होती जाएगी।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Oral Health Care Tips: जीभ पर जमती है सफेद परत, तो इसे दूर करने के लिए जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो