script5 नुस्खे जो आपके लंग्स को कांच की तरह कर देंगे साफ, सांस लेने को बनाएंगे बेहतर | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

5 नुस्खे जो आपके लंग्स को कांच की तरह कर देंगे साफ, सांस लेने को बनाएंगे बेहतर

8 Photos
2 months ago
1/8

 

How to clean lungs naturally :

फेफड़ों (Lungs) की स्वच्छता का महत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। यहां हमें ध्यान देने की जरूरत है कि अधिकतर शहरी क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है, जिससे हमारे फेफड़ों (Lungs) को कष्ट होता है। इसलिए, प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना फेफड़ों (Lungs) की साफ़ाई में मदद कर सकता है।

 

2/8

आजकल की अस्वस्थ जीवनशैली और अन्योन्य खान-पान के परिणामस्वरूप बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। इस संदर्भ में, स्वास्थ्यप्रद आहार का महत्व और अधिक बढ़ गया है। वायु प्रदूषण और अन्य कारणों से बहुत से लोग फेफड़ों (Lungs) की समस्याओं से प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए, नियमित रूप से फेफड़ों (Lungs) की साफ़ाई करना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप भी इस समस्या से प्रभावित हैं, तो हम आपके लिए कुछ उपयुक्त टिप्स लेकर आए हैं जो आपके फेफड़ों (Lungs) को स्वस्थ बनाए रखेंगे।

यह भी पढ़ें-फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकाल देंगी ये 5 जड़ी बूटियां, सूजन-सांस फूलने की समस्या होगी दूर

3/8

 

दालचीनी चाय Cinnamon tea


दालचीनी चाय बनाने के लिए, एक गिलास पानी में दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे चाय की तरह पिएं। आप इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। दालचीनी चाय फेफड़ों (Lungs) से बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है। यह फेफड़ों (Lungs) में सूजन को भी कम करती है और उन्हें संक्रमण से बचाती है।

 

4/8

 

ग्रीन टी Green Tea


सोने से पहले आप हर्बल ग्रीन टी पीएं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं। यह आपके शरीर में जमा विषाक्‍त पदार्थों को आंत से बाहर निकालने में फायदेमंद होता है, जो कि कब्‍ज को बढ़ावा देता है। यह आपके फेफड़ों (Lungs) के लिए भी फायदेमंद होता है, ये फेफड़े में जमा गंदगी को डिटॉक्स करने में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें-ये 11 लक्षण बताते हैं आपके फेफड़ों में है सूजन, ये घरेलु उपाय आजमाइए , निकल जाएगा बलगम

 

5/8

 

अदरक की चाय Ginger tea


अदरक प्राचीन काल से ही औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फेफड़ों (Lungs) के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।

 

यह चाय:

- फेफड़ों (Lungs) में जमा गंदगी और कफ को बाहर निकालने में मदद करती है
- सूजन को कम करती है
- फेफड़ों (Lungs) के कार्य को बेहतर बनाती है
- श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत देती है
- रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है

6/8

 

मुलेठी की चाय liquorice tea


मुलेठी, एक प्राचीन हर्ब, हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी है। इसके गुणों में सर्दी-जुकाम, खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं का समाधान छुपा है। विशेष रूप से, इसका सेवन फेफड़ों (Lungs) के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इस लेख में, हम मुलेठी की चाय के बारे में जानकारी देंगे, जो हमारे स्वास्थ्य को सुरक्षित और मजबूत बनाने में सहायक हो सकती है।

 

7/8

 

धूम्रपान ना करें Do not smoke

 

धूम्रपान फेफड़ों (Lungs) को कमजोर करता है, जिससे आपका शरीर किसी भी बीमारियों का सामना नहीं कर पाता है। धूम्रपान हृदय रोगों, सांस की बीमारियों, कैंसर और मधुमेह के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है। निकोटीन और तंबाकू का धुआं फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाता है और इसके अलावा यह फेफड़ों के कैंसर की संभावना को बढ़ाता है।

8/8

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.