scriptHome and natural remedies: गर्दन से लेकर पीठ दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | home remedies for neck to back pain | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home and natural remedies: गर्दन से लेकर पीठ दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको भी गर्दन, पीठ और कमर दर्द जैसी समस्या रोज परेशान कर रही है। तो आपको आज इस आर्टिकल में आपको हर तरह के समस्या का समाधान मिल जाएगा। आज हम आपको बताएंगे की बार होने वाले इस तरह की समस्या से आप कैसे आराम पा सकते हैं।

नई दिल्लीNov 26, 2021 / 08:49 pm

Divya Kashyap

गर्दन से लेकर पीठ दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

home remedies for neck to back pain

नई दिल्ली। पीठ दर्द आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से में महसूस होने वाले दर्द को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। हालाँकि, यह आपको अपनी रीढ़ की हड्डी में कहीं भी महसूस हो सकता है। पीठ दर्द आपकी गतिविधि और शारीरिक क्षमताओं को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपके शानदार जीवन में रोजमर्रा के कामकाज के विभिन्न क्षेत्रों पर असर पड़ सकता है।
यह भी पढ़े –जल्दी करने लगते हैं थकान का एहसास तो अपनाए ये उपाए

तकिए का इस्तेमाल ना करें
सबसे पहली टिप यही है कि आपकी गर्दन दिन भर वर्क फ्रॉम होम या कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने के कारण झुकी हुई सी लगती है और ऐसे में अगर आप रात में भी मोटा तकिया लगाकर सोएंगे तो गर्दन और भी ज्यादा मुड़ेगी और ये आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए अच्छा नहीं साबित होगा। इसलिए या तो बिना तकिए के सोएं या फिर पतला तकिया लगाएं।
योगा करेगा आपकी मदद
कुछ खास आसन होते हैं जो सिर्फ आपकी स्पाइनल कॉर्ड को ठीक करने में मदद करते हैं। ये मकरासन, शलभासन, मर्कटासन, भुजंगासन हो सकते हैं। अगर आप योगा करते हैं तो ये चारों आसन आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

ज्यादा देर तक बैठने से रहें दूर
अगर आप एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक बैठते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ये हमेशा ही खराब होता है और आपको 2 घंटे से ज्यादा एक ही स्थिति में नहीं बैठना चाहिए।

आपको अपने बैक पेन के लिए डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए। और अपने डाइट के साथ साथ आपको अपने योगा और एक्सेसरीज का पूरा ध्यान रखना है। अगर मांसपेशी में तनाव या खिंचाव के कारण पीठ दर्द है तो आमतौर पर यह थोड़े समय तक रहेगा और खुद ही खत्‍म हो जाएगा। मूव स्‍ट्रोंग जैसे प्रभावी दर्द निवारक जेल लगाने से दर्द धीरे-धीरे खत्‍म हो सकता है। यदि पीठ दर्द के ऊपर बताएं लक्षणों में से कोई भी समय के साथ खत्‍म नहीं होता है तो किसी डॉक्‍टर से सलाह लें।‍

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home and natural remedies: गर्दन से लेकर पीठ दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो