scriptTyphoid Fever Home Remedies: टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिलाएंगे इससे तुरंत निजात | Home Remedies for typhoid fever | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Typhoid Fever Home Remedies: टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिलाएंगे इससे तुरंत निजात

Typhoid Fever Home Remedies: टाइफाइड बुखार होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। टाइफाइड बुखार दूषित पानी और खाने की वजह से होता है। टाइफाइड बुखार की वजह से शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। कुछ घरेलू इससे राहत दिलाने में मदद करते हैं।

नई दिल्लीJun 23, 2022 / 05:29 pm

Roshni Jaiswal

Typhoid Fever Home Remedies: टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिलाएंगे इससे तुरंत निजात

Home Remedies for typhoid fever

Typhoid Fever Home Remedies: आज के समय में ज्यादातर लोग टाइफाइड बुखार के शिकार हो रहे हैं। टाइफाइड बुखार सबसे ज्यादा परेशान करने वाले बुखारों में से एक माना जाता है। टाइफाइड बुखार की वजह से संक्रमित व्यक्ति को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। टाइफाइड बुखार में पाचन तंत्र और खून के प्रवाह में साल्मोनेला टाइफी नाम बैक्टीरिया हो जाता है जो कि दूषित पानी और खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। इस बीमारी में बुखार बहुत तेज होता है, जिसमे शरीर का तापमान 104 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसे में टाइफाइड के मरीजों के साथ लापरवाही नहीं करना चाहिए, उन्हें अस्पताल लेकर जाना चाहिए। लेकिन कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपाचर भी है, जिसके द्वारा टाइफाइड बुखार जड़ से खत्म हो सकता है। तो आइए जानते हैं इन घरेलू और प्राकृतिक उपचार के बारे में
टायफाइड बुखार से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. लहसुन
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप लहसुन को घी में फ्राई करके सेवन करें।
यह भी पढ़े: क्या आप पेट की गैस से परेशान है, तो ये घरेलू उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत
2. लौंग
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसलिए टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए आप 10 कप पानी में 8-9 लौंग डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो इसका सेवन दिनभर करे।
3. तुलसी
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए तुलसी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि क्योंकि तुलसी में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप पानी में थोड़ी तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें और इस पानी को दिन में 3-4 बार ऐसे ही पिएं।
यह भी पढ़े: गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में काम आएंगे, ये घरेलू उपाय
4. शहद
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए शहद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Typhoid Fever Home Remedies: टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिलाएंगे इससे तुरंत निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो