scriptHome Remedies: क्या आपके बच्चों को अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत | Home remedies to get relief from constipation in children | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies: क्या आपके बच्चों को अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Home Remedies: कब्ज की समस्या केवल बड़ों को ही नहीं, बच्चों को भी परेशान करती है। मां के दूध की जगह फॉर्मूला दूध पीने वाले बच्चों में कब्ज की समस्या ज्यादा होती है। बच्चों को कब्ज होने की वजह से वो न ही सही से खाना खा पाते हैं और न ही खेल पाते हैं।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 01:45 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies: क्या आपके बच्चों को अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Home remedies to get relief from constipation in children

Home Remedies: छोटे बच्चों के लिए मां का दूध पीना बहुत ही लाभदायक होता है। मां का दूध छोटे बच्चों को आसानी से पच जाता है। जिसकी वजह से कब्ज की समस्या कम होती है। लेकिन अगर बच्चा मां के दूध के जगह पर कोई और दूध पीता है, तो उसे कब्ज की समस्या हो सकती है। कब्ज की वजह से बच्चों को पेट में दर्द होता है, भूख कम लगती है या फिर मल त्याग करने में परेशानी होती है। इसलिए छोटे बच्चों का खास करके ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि छोटे बच्चे अपनी परेशानी किसी को बता नहीं पाते। इसलिए बच्चों को कब्ज होने पर आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर उससे बच्चों को राहत दिला सकते है। तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में
बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत दिलाने वाले घरेलू उपाय


1. शहद
बच्चों की कब्ज की समस्या को दूर करने में शहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद कब्ज को दूर करने में मदद करता है। बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत दिलाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट बच्चों को पिलाएं। ऐसा करने से बच्चों को कब्ज से राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू, तो ये घरेलू उपाय करेंगे इसे दूर

2. सौंफ
बच्चों की कब्ज की समस्या को दूर करने में सौंफ फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सौंफ पाचन संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत दिलाने के लिए एक चम्‍मच सौंफ को एक कप पानी में उबालने के बाद ठंंडा कर के छान लें और दिन में चार बार इसे बच्चे को पिलाएं। अगर बच्चा 6 महीने से कम है तो मां दिन में बार सौंफ खाए।
3. हल्दी
बच्चों की कब्ज की समस्या को दूर करने में हल्दी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी कब्ज की समस्या को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत दिलाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर बच्चे को पिला दें। ऐसा करने से बच्चों को कब्ज से राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

कोहनी और घुटने पर कालेपन से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

4. हींग
बच्चों की कब्ज की समस्या को दूर करने में हींग फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हींग पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है। बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत दिलाने के लिए एक चम्मच गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में हींग लें। फिर इसका पेस्ट बनाए और बच्चों के नाभि के किनारे लगाए। ऐसा करने से बच्चों को कब्ज से राहत मिलेगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies: क्या आपके बच्चों को अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो