scriptHome remedies to remove mouth smell after eating raw onion | Home Remedies: कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू, तो ये घरेलू उपाय करेंगे इसे दूर | Patrika News

Home Remedies: कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू, तो ये घरेलू उपाय करेंगे इसे दूर

Home Remedies: ज्यादातर लोग खाना खाते समय कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं। लेकिन कच्चा प्याज खाने के बाद अक्सर लोगों को मुंह से आने वाली बदबू का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय इस बदबू की समस्या को दूर कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2022 10:28:24 am

Home Remedies: कच्चा प्याज खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। प्याज कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग कच्चा प्याज को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। लेकिन कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने की समस्या होने लगती है। कभी कभी मुंह से बदबू आने की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है। प्याज में सल्फर के गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से बदबू आती है। अगर आपको भी प्याज खाना पसंद है और फिर भी आप मुंह से आने वाली बदबू से डर रहे हैं। तो आप कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जिसके इस्तेमाल के बाद मुंह से बदबू नहीं आएगी।
Home Remedies: कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू, तो ये घरेलू उपाय करेंगे इसे दूर
Home remedies to remove mouth smell after eating raw onion
कच्चा प्याज खाने के बाद आती मुंह से बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय

1. नींबू
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए नींबू के रस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद गुनगुना नींबू पानी पी सकते हैं।
यह भी पढ़े: कोहनी और घुटने पर कालेपन से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम
2. इलाइची
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इलाइची का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इलाइची को चबा लेने से ही मुंह की बदबू दूर हो जाती है। आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद इलाइची चबा सकते हैं।
3. पुदीना
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पुदीने की पत्तियों में क्लोरोफिल के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया से राहत दिलाते हैं। जिसकी वजह मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। इसलिए आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद पुदीने की चाय या जूस का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: चेहरे की झाइयों को कहें अलविदा, घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे छुटकारा
4. सेब
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सेब का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब में एंजाइम्स के गुण पाए जाते हैं, जो कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद सेब खा सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: कल देवेंद्र फडणवीस सीएम और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनउदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.