scriptItchy Scalp Home Remedies: क्या आप भी सिर की खुजली से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात | Home remedies to get rid of itchy scalp | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Itchy Scalp Home Remedies: क्या आप भी सिर की खुजली से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

Itchy Scalp Home Remedies: कई लोगों के सिर में अक्सर खुजली की समस्या बनी रहती है। सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। सिर में ज्यादा खुजली होने की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

नई दिल्लीAug 06, 2022 / 11:16 am

Roshni Jaiswal

Itchy Scalp Home Remedies: क्या आप भी सिर की खुजली से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

Home remedies to get rid of itchy scalp

Itchy Scalp Home Remedies: आज के समय में कई लोग सिर की खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं। सिर में खुजली होने की वजह डैंड्रफ, गंदगी, हेयर डाई, फंगल इंफेक्शन, जूं, तनाव और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी हो सकता है। वहीं कई बार शैंपू के बाद भी बाल अच्छे से साफ नहीं हो पाता है और सिर में गंदगी बनी रहती है। इससे भी सिर में अधिक खुजली होती है। लगतातार सिर में खुजली होने की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में जो सिर की खुजली को दूर करने में मदद करते हैं
सिर की खुजली से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. दही
सिर की खुजली को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सिर में दही लगाने से खुजली से राहत मिलती है। इसलिए आप दही से सिर की स्कैल्प का मालिश करें। ऐसा सप्ताह में 3 से 4 बार करें। ऐसा करने से सिर की खुजली से राहत मिलती है। साथ ही बाल चमकदार और मुलायम होते है।
यह भी पढ़े: गर आप भी बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी से है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात
2. नींबू
सिर की खुजली को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में सिट्रि‍क एसिड मौजूद होता है, जो सिर की स्किन की सफाई करता है और खुजली को दूर करने में मदद करता है।
3. नारियल का तेल और कपूर
सिर की खुजली को दूर करने के लिए नारियल के तेल और कपूर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल का तेल इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसलिए आप नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर में कुछ देर तक मसाज करें। ऐसा करने से सिर की खुजली से राहत मिलती है।
यह भी पढ़ें

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते लेवल को कम करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, हार्ट रहेगा हमेशा स्वस्थ

4. प्याज का रस
सिर की खुजली को दूर करने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि प्याज का रस स्कैल्प की खुजली में मदद करता है। इसलिए आप प्याज का रस निकाल कर कॉटन की मदद से सिर की स्किन पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसके बाद सिर को अच्छी तरह से धो लें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Itchy Scalp Home Remedies: क्या आप भी सिर की खुजली से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो