scriptHome Remedies: अगर आप भी बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी से है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात | Home remedies for sores and boils in monsoon | Patrika News

Home Remedies: अगर आप भी बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी से है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2022 07:09:34 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies: बारिश के मौसम अक्सर घाव और फोड़े-फुंसी हो जाते हैं। इस मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।

Home Remedies: अगर आप भी बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी से है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

Home remedies for sores and boils in monsoon

Home Remedies: बारिश के मौसम मन को सुकून मिलता है। लेकिन इस मौसम में कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, बारिश के मौसम में हवा में नमी होने के कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। जिसकी वजह से शरीर पर घाव और फोड़े-फुंसी हो जाते हैं, जिसके कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घाव और फोड़े-फुंसी बैक्टीरियल इंफेक्शन के शरीर में प्रवेश करने की वजह से स्किन पर लाल दानों के रूप में उभरते हैं। धीरे-धीरे इनमें मवाद भरने लगता है और फिर दर्द शुरू हो जाता है। अगर सही समय पर इलाज नहीं होता तो ये गंभीर रोग भी हो सकते है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी के घरेलू उपाय

1. हल्दी
बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक से डेढ़ चम्मच हल्दी का पाउडर लेकर उसमें पानी या दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे संक्रमित जगह पर लगाएं। फिर इस पेस्ट को 30 मिनट रखें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल
2. चंदन
बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने के लिए चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चंदन में एंटीबायोटिक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो धूल मिट्टी से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से बचाता है। चंदन का पेस्ट घाव और फोड़े-फुंसी को जल्द भरने में मदद करता है। इसके लिए आप चंदन के पेस्ट को संक्रमित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
3. बेकिंग सोडा
बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लें। फिर उसमें आधा चम्मच नमक और थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर इसे संक्रमित जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: क्या आप भी बरसात में कीड़े-मकोड़े से हो गए है परेशान? इन घरेलू उपायों से करें बचाव
4. नीम की पत्तियां
बरसाती घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम की पत्तियों में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, घाव और फोड़े-फुंसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं। इसे फोड़ों पर लगाकर 10 मिनट के लिए सूखने दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो