scriptगठिया और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं आराम तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | tips for getting rid of arthritis | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

गठिया और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं आराम तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

गठिया की समस्या आजकल बहुत ही कॉमन हो गई है ऐसे में यदि आप इस समस्या से निजात पाने कि सोंच रहे हैं तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

Feb 17, 2022 / 11:22 am

Neelam Chouhan

गठिया और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं आराम तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

tips for getting rid of arthritis

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है, ऐसे में गठिया के जैसी बीमारी का होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है, गठिया के जैसे गंभीर बीमारी होने का खतरा अक्सर पहले बढ़ते हुए उम्र के लोगों को ज्यादातर होता था, लेकिन वहीं आजकल कम उम्र के लोगों को भी इसके होने का खतरा दो गुना ज्यादा हो गया है। गठिया की बीमारी को यदि आप नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए जानते हैं कि यदि आप हड्डियों से जुड़ी इस बीमारी को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो कौन-कौन से टिप्स को अपना सकते हैं।
रोजाना करें एक्सरसाइज
यदि आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे गठिया के जैसे बीमारी का खतरा काफी हद तक कम होता जाता है, वहीं यदि आप गठिया की गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो भी आपको रोजाना 10 से लेकर 15 मिनट तक एक्सरसाइज को रोजाना करना चाहिए। एक्सरसाइज को रोजाना करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए आपको रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज, स्ट्रेचिब्ल एक्सरसाइज रोजाना जरूर करनी चाहिए।
वेट को करें कंट्रोल
गठिया रोग की समस्या होने का खतरा अक्सर बढ़ती उम्र के लोगों को ज्यादातर होता है, इसलिए यदि आप गठिया रोग के मरीज हैं या इस बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो वेट कंट्रोल करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, वेट के बढ़ने से आमतौर पर जोड़ों के ऊपर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को चाल-फेर करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए वेट को नियंत्रण में जरूर रखें।
यह भी पढ़ें
बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को

गर्म पानी से सिकाई करें
यदि आप गर्म पानी से सिकाई करते हैं तो ये गठिया रोग को कम कर देता है,गठिया होने में अक्सर लोगों के जोड़ों में बहुत ही ज्यादा दर्द बना रहता है, ऐसे में इस दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी से सिकाई आप कर सकते हैं। इससे न केवल दर्द कम हो जाता है वहीं गठिया के जैसी बीमारी होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
लहसुन को करें डाइट में शामिल
लहसुन की बात करें तो ये एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके हड्डियों में से जुड़ी बीमारियों को कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं, लहसुन के सेवन से यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे गठिया के जैसे बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम होता जाता है। इसलिए यदि गठिया के जैसे बीमारी नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो लहसुन का सेवन बहुत ही ज्यादा मददगार होता है।
यह भी पढ़ें
लहसुन को रोजाना करें अपने डाइट में शामिल होंगें ये फायदे

भरपूर मात्रा में पानी का करें सेवन
यदि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं जो ये गठिया के जैसे गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम करने में असरदार साबित होता है, ये आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, वहीं इसके भरपूर मात्रा में सेवन से यूरिक एसिड का लेवल भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए यदि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो गठिया के जैसे गंभीर बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम होता जाता है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / गठिया और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं आराम तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो