scriptये देश के 5 सबसे शानदार 43 इंच वाले Smart TV, कम कीमत में मिलेगा लाजवाब पिक्चर क्वालिटी और सिनेमाहॉल जैसा मज़ा | Best cheapest 43 inch tv in india 2022 best features quality at low price | Patrika News
होम अप्लाएंसेज

ये देश के 5 सबसे शानदार 43 इंच वाले Smart TV, कम कीमत में मिलेगा लाजवाब पिक्चर क्वालिटी और सिनेमाहॉल जैसा मज़ा

यहां हम आपको 43 इंच के साइज़ में आने वाले कुकब किफायती मॉडल्स बता रहें हैं, जिनमें आपको दमदार साउंड, बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ कई उम्दा फीचर्स भी मिल जाते हैं।

Oct 31, 2022 / 10:10 am

Bani Kalra

best_tv_43_inch.jpg

जब से देश में OTT का चलन शुरू हुआ है तब से स्मार्ट टीवी की बिक्री में भी इजाफा हुआ है और यह लगातार बढ़ रहा है। लेकिन स्मार्ट टीवी की बिक्री में बढ़ोतरी की सिर्फ एक यही वजह नहीं है, इसमें कम कीमत का होना भी अहम् माना जा रहा है। अगर आपका कमरा छोटा है और आप एक नया स्मार्ट टीवी ख़रीदने की सोच रहे हों तो 43 इंच का साइज़ आपके लिए सही ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां हम आपको 43 इंच के साइज़ में आने वाले कुकब किफायती मॉडल्स बता रहें हैं, जिनमें आपको दमदार साउंड, बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ कई उम्दा फीचर्स भी मिल जाते हैं। स्मार्ट टीवी के फीचर्स की बात की जाए तो इनमें आपको इन-बिल्ट ओटीटी ऐप्स भी मिल जाएंगे। आइए आपको डिटेल में जानते हैं इनके सारे फीचर्स और कीमत के बारे में…

infinix.jpg

 

Infinix X3 Smart TV (मॉडल:43X3)

स्मार्ट टीवी सेगमेंट में Infinix एक उभरता हुआ नाम है और कंपनी टीवी सेगमेंट में काफी अच्छा काम भी कर रही है। 43 इंच साइज़ में आप Infinix X3 Smart TV को चुन सकते हैं, यह वाकई एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है। इसक डिजाइन स्लिम है और यह काफी अच्छा भी नज़र आता है। यह स्मार्ट टीवी में 400 nits की पीक ब्राइटनेस और HDR 10 कंटेंट का सपोर्ट है। Infinix X3 स्मार्ट टीवी डॉल्बी ऑडियो सपोर्ट के साथ स्टीरियो स्पीकर से लैस है यानी आपको टीवी में बेहतर साउंड क्वालिटी मिल सकती है। 43-इंच मॉडल FHD (1,920×1,080 पिक्सल) डिस्प्ले के साथ आता है। यह ब्लू लाइट को खत्म करने के लिए कंपनी की एंटी ब्लू रे तकनीक के साथ आता है। यह 400 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस प्रदान करता है। स्मार्ट टीवी HDR10 कंटेंट सपोर्ट के साथ आता है। Infinix X3 स्मार्ट टीवी क्वाड कोर Realtek RTD2841 प्रोसेसर पर रन करता है, जिसमें चार Cortex A55 कोर हैं। इसमें आपको 1GB रैम और 8GB स्टोरेज की सुविधा मिलती है।

यह Android TV 11 पर चलता है और कंपनी के Anti Blue Ray प्रोटेक्शन के साथ आता है। Infinix X3 स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, यूट्यूब जैसी सर्विसेज के लिए डेडिकेटेड बटन वाला रिमोट कंट्रोल मिलता है। इतना ही नहीं, इन दोनों टीवी में आपको Google Assistant और क्रोमकास्ट का सपोर्ट भी मिलता है। 43 इंच के मॉडल में 36 वॉट के कुल आउटपुट के साथ दो बॉक्स स्पीकर और दो ट्वीटर हैं। दोनों स्क्रीन साइज डॉल्बी ऑडियो को सपोर्ट करते हैं। कनेक्टिविटी के इस इस टीवी में 3 HDMI पोर्ट, 2 USB दो यूएसबी पोर्ट, एक ईथरनेट पोर्ट, मिनी वाईपीबीपीआर वीडियो आउटपुट पोर्ट और एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक शामिल हैं। Infinix X3 स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड टीवी 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इस टीवी की कीमत 21,999 रुपये है।

oneplus_tv.jpg


OnePlus Smart TV (मॉडल: 43 Y1S Pro)

43 इंच साइज़ में आप OnePlus Y1S Pro स्मार्ट टीवी के बारे में विचार कर सकते हैं। इस नए मॉडल की कीमत 29,999 रुपये है।यह दिखने में काफी प्रीमियम फील देता है। यह 43 इंच स्क्रीन साइज़ में आता है जोकि 3840 x 2160 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ है, यह एक 10 बिट की डिस्प्ले है जो 1 बिलियन कलर्स दिखाने में सक्षम है। यह नया टीवी HDR 10, HLG और HDR10+ को फॉर्मेट सपोर्ट करता है। इसकी डिस्प्ले क्वालिटी को ऑप्टिमाइज करने के लिए गामा इंजन को इसमें जोड़ा गया है।

इतना ही नहीं इस टीवी में डायनामिक कॉन्ट्रास्ट, MEMC और कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।स टीवी में बेहतर ऑडियो के लिए डॉल्बी ऑडियो के साथ 24W के दो स्पीकर्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें इन-बिल्ट क्रोमकास्ट और गूगल असिस्टेंट जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। यह टीवी Amazon Prime Video के अलावा Netflix और यूट्यूब जैसे ऐप्स सपोर्ट करता है।

sony.jpg


Sony Smart TV (मॉडल: KD-43X74K)

टीवी सेगमेंट में SONY का नाम हमेशा सबसे ऊपर ही आता है, Sony 43 इंच साइज वाले स्मार्ट टीवी के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं, इसका 43 इंच वाला डिस्प्ले 4K अल्ट्रा HD (3840 x 2160) रेसोल्यूशन से लैस और यह 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इस स्मार्ट टीवी में X1 4K प्रोसेसर, 4K HDR, लाइव कलर, 4K X रियलिटी प्रो और मोशन फ्लो XR100 का सपोर्ट भी मिल जाता है। साउंड की बात करें तो यह मॉडल 20 वॉट आउटपुट, ओपन बैफल स्पीकर, डॉल्बी ऑडियो और क्लियर फेज से लैस मिलेगा।

कनेक्टिविटी के हिसाब से इस टीवी में सेटटॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर और गेमिंग कंसोल कनेक्ट करने के लिए 3 HDMI पोर्ट की सुविधा मिलती है। वहीं हार्ड ड्राइव और अन्य USB डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 USB पोर्ट का ऑप्शन मिल जाता है। स्मार्ट फीचर्स में आप इस टीवी में Google TV, वॉचलिस्ट, वॉयस सर्च, Google Play, Chromecast, Netflix और Amazon Prime Video के साथ-साथ Apple Airplay, Apple Homekit और Alexa भी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। आपको यह स्मार्ट टीवी ऑनलाइन 45,999 रुपये की कीमत और 3 साल की वारंटी पर मिल जाएगा।

panasonic.jpg

Panasonic Smart TV (मॉडल:TH-43JX750DX)

पैनासोनिक का 43 इंच स्मार्ट टीवी भी आपकी पसंद बन सकता है। इस स्मार्ट टीवी में 4K अल्ट्रा HD (3840 x 2160) रिज़ॉल्यूशन और 60 Hz का रिफ्रेश रेट मिल जाएगा। कनेक्टिविटी के मामले में आपको 3 HDMI पोर्ट सेट टॉप बॉक्स, Blu Ray प्लेयर, गेमिंग कंसोल कनेक्ट करने के लिए मिल जाएंगे और 2 USB पोर्ट हार्ड ड्राइव और अन्य USB डिवाइस कनेक्ट करने के लिए भी मिल जाते हैं। इसके अलावा 1 VGA स्लॉट आपके लैपटॉप/PC से कनेक्ट करने के लिए, 1 हेडफ़ोन जैक,1 AV इनपुट स्लॉट,1 AV आउटपुट स्लॉट और 1 RF स्लॉट की सुविधा भी मिलती है। दमदार साउंड के लिए आपको 20 वॉट आउटपुट, Dolby Audio, DTS स्टूडियो साउंड और इन-बिल्ट होम थिएटर का एक्सपीरियंस भी मिल जाएगा।

डिस्प्ले में आपको इस स्मार्ट टीवी में IPS ग्रेड पैनल,178 डिग्री वाइड व्यूइंग एंगल, 4K कलर इंजन, AccuView डिस्प्ले,हेक्सा क्रोम ड्राइव, वाइड कलर गैमट और HDR सपोर्ट भी मिलता है। स्मार्ट फीचर्स की बात करें, तो यह Android TV 10 पर काम करता है और साथ ही इसमें इन-बिल्ट Wi-Fi ,इन-बिल्ट Chromecast, वॉइस कमांड रिमोट और इन-बिल्ट ऐप्स प्राइम वीडियो, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, आदि भी आपको मिल जाएंगे। इस स्मार्ट टीवी को ऑनलाइन आप 39,233 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी पर ख़रीद सकते हैं।
samsung.jpg

Samsung Smart TV (मॉडल: UA43AUE60AKLXL)

इस लिस्ट में सैमसंग ब्रांड का 43 इंच साइज का स्मार्ट टीवी भी एक बढ़िया ऑप्शन है। इस टीवी में क्रिस्टल 4K UHD (3840×2160) रेसोल्यूशन और 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट मिल जाता है। इसके साथ ही डिस्प्ले में अल्ट्रा HD (4k) LED पैनल, एक बिलियन कलर, एयर स्लिम डिज़ाइन और साथ ही यह HDR 10+ भी सपोर्ट करता है | साउंड की बात करें, तो इस स्मार्ट टीवी में 20 वॉट आउटपुट, डॉल्बी डिजिटल प्लस के साथ पावरफुल स्पीकर और Q सिम्फनी का फीचर भी मिलता है।

कनेक्टिविटी के लिहाज़ से इस स्मार्ट टीवी में आपको सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे स्पीकर या गेमिंग कंसोल कनेक्ट करने के लिए 3 HDMI पोर्ट और हार्ड ड्राइव या अन्य USB डिवाइस कनेक्ट करने के लिए 1 USB पोर्ट का सपोर्ट मिल जाएगा। स्मार्ट टीवी के ख़ास फीचर्स की बात की जाए, तो आप इसमें Prime वीडियो, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, Zee5 और भी बहुत कुछ देखने के साथ-साथ टैप व्यू , PC मोड, यूनिवर्सल गाइड, वेब ब्राउज़र और स्क्रीन मिररिंग फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इस स्मार्ट टीवी को आप ऑनलाइन 29,990 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी के साथ ख़रीद सकते हैं।

Hindi News/ Gadgets / Home Appliances / ये देश के 5 सबसे शानदार 43 इंच वाले Smart TV, कम कीमत में मिलेगा लाजवाब पिक्चर क्वालिटी और सिनेमाहॉल जैसा मज़ा

ट्रेंडिंग वीडियो