scriptलीजिए साहब! 65 लाख में चार की जगह दो किमी सड़क के गड्ढे भरकर ठेकेदार गायब | Half remained potholes on the road to five million | Patrika News
होशंगाबाद

लीजिए साहब! 65 लाख में चार की जगह दो किमी सड़क के गड्ढे भरकर ठेकेदार गायब

– रसूलिया रेलवे गेट से बांद्राभान तक साढ़े पांच करोड़ से बनाई गई सड़क पर गड्ढ़े ही गड्ढे- बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, वैन बंद हुई, आंदोलन के बाद भी नहीं सुधरे सड़क के हालात

होशंगाबादJul 16, 2019 / 12:02 pm

poonam soni

road

लीजिए साहब! 65 लाख में चार की जगह दो किमी सड़क के गड्ढे भरकर ठेकेदार गायब

होशंगाबाद. रसूलिया आदमगढ़ से बांद्राभान सड़क का पेंचवर्क अधूरा पड़ा है। ठेकेदार ने काम बंद कर दिया और विभाग को कोई खबर ही नहीं है। जून के आखिरी सप्ताह से काम बंद पड़ा है। सड़क पर लगाए गए डामर गिट्टी के थेगड़े उधडऩे लगे हैं। सड़क किनारे गिट्टियों के ढेर लग गए हैं। जिससे हादसे का डर बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सड़क निधि परियोजना से बनाई गई रसूलिया आदमगढ़ से बांद्राभान सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। करीब साढ़े पांच करोड़ की इस सड़क के गड्ढ़े भरने लोक निर्माण विभाग ने 65 लाख 13 हजार रुपए में ठेका दिया था, जिसका ठेकेदार ने काम पूरा नहीं किया है।
सीएम हेल्पलाइन से भी नहीं मिली हेल्प
इधर, रसूलिया रोड पर वाहनों के दबाव से सड़क पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। जिनसे आए दिन हादसे का डर बना रहता है। सड़क मरम्मत की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने सीएम हेल्पलाइन में 26 मई को शिकायत की थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
गांवों की सड़क के हालात भी खस्ताहाल
इटारसी-होशंगाबाद को जोडऩे वाली डोलरिया ब्लॉक में की घुगवासा से बोरतलाई तक सड़क इतनी खराब हो गई है कि लोगों को पेट्रोल से ज्यादा गाडिय़ों को सुधरवाने में पैसा खर्च करना पड़ रहा है। बारिश में निकलना मुश्किल हो जाता है। तीन साल से सुधार नहीं होने से स्कूली वैन भी बंद हो गई है। लोगों को अपने बच्चों को बाइक पर छोडऩा पड़ रहा है।बीमार व्यक्ति या गर्भवती को अस्पताल लेना बेहद मुश्किल होता है। ग्रामीणों का पिछले चुनाव के दौरान रोड नहीं तो वोट नहीं का आंदोलन काम नहीं आया।
फिर आंदोलन की तैयारी में ग्रामीणजन :

बरखेड़ी से बोरतलाई की सड़क 12 किमी है। इसमें से 8 किमी सड़क बनी, लेकिन पीडब्ल्यूडी ने शेष 4 किमी बोरतलाई-घुगवासा सड़क छोड़ दी है। इस जर्जर सड़क से ग्राम बैहराखेड़ी, बमूरिया, भमौरी, घुगवासा और बोरतलाई के ग्रामीणजन और बच्चे इटारसी आना-जाना करते हैं। आवागमन से परेशान ग्रामीण अब फिर से आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं।
सिलारी-रूपापुर सड़क भी हुई खराब :

इधर, बाबई ब्लॉक में सिलारी से रूपापुर की 2.34 किलोमीटर की सड़क भी खराब हो गई है, जबकि वर्ष 2021 (पांच वर्ष) तक मेंटनेंस की जिम्मेदारी ठेकेदार की है, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।
फैक्ट फाइल
योजना : केंद्रीय सड़क निधि परियोजना
सड़क : रसूलिया आदमगढ़ से बांद्राभान
लंबाई : 11.20 किमी
स्वीकृति : 2005-06
लागत : पांच करोड़ 52 लाख 91 हजार रुपए

चार में से दो किलो मीटर भरे गड्ढे
बताया गया कि जून के तीसरे सप्ताह में पेंचवर्क शुरू किया गया था। 4 में से सिर्फ 2 किमी सड़क पर गड्ढे भरे और बारिश होने के बाद काम बंद कर दिया गया। जबकि विभाग ने ठेका कंपनी को बारिश से पहले काम पूरा करने पत्र भी दिया था।
मैंने अभी ज्वाइन किया है। इसलिए मुझे इस संबंध में जानकारी नहीं है। पहले मुझे देखना पड़ेगा कि सड़क कौन सी है। कितना काम होना था, कितना हुआ और अधूरा पड़ा है तो क्यों। इसके बाद संबंधित ठेकेदार से काम कराएंगे।
पीके जैन, वर्तमान एसडीआे पीडब्ल्यूडी
रसूलिया आदमगढ़ से मीनाक्षी चौक तक 4 किमी सड़क पर गड्ढ़े भरने और डामर की परत चढ़ाने का ठेका दिया गया था। बारिश से पहले हमने काम शुरू कराया था। मेरा तबादला हो गया है, वर्तमान में क्या स्थिति है मुझे नहीं पता।
एके महालहा, पूर्व एसडीओ पीडब्ल्यूडी

Home / Hoshangabad / लीजिए साहब! 65 लाख में चार की जगह दो किमी सड़क के गड्ढे भरकर ठेकेदार गायब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो