scriptस्टोर में एक्सपाइरी विटामिन टेबलेट देख भड़के संयुक्त संचालक कहा- खराब करके क्या मिला | Junk operators of the expiry Vitamin tablet in the store said - What w | Patrika News
होशंगाबाद

स्टोर में एक्सपाइरी विटामिन टेबलेट देख भड़के संयुक्त संचालक कहा- खराब करके क्या मिला

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, ट्रामा सहित दवा कक्ष और स्टोर का किया अवलोकन, दस्तावेज भी जांचें

होशंगाबादMar 19, 2019 / 08:47 pm

Manoj Kundoo

Junk operators of the expiry Vitamin tablet in the store said - What was spoiled

स्टोर में एक्सपाइरी विटामिन टेबलेट देख भड़के संयुक्त संचालक कहा- खराब करके क्या मिला

होशंगाबाद.

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डा. एएल मरावी ने सोमवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टोर में मल्टीविटामिन सीरप और टेबलेट का डेड स्टॉक देख वह भड़क गए। उन्होंने यहां मौजूद कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि विटामिन से किसी को फायदा ही होगा, नुकसान नहीं। एक्सपाइरी करके खराब करने से क्या मिला। समझ रहे हो ना में क्या कह रहा हूं। इसके बाद डा. मरावी ने स्टॉक और दस्तावेजों का मिलान भी किया। इससे पहले संयुक्त संचालक ने जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर, ऑपरेशन कक्ष, लैब, एक्सरे, सोनोग्राफी, स्टोर और भोजनशाला का निरीक्षण किया। वार्ड में मौजूद दवाइयों की उपलब्धता और उनकी एक्सपाइरी पर नजर दौड़ाई। उन्होंने स्टॉफ को हिदायत दी कि लगातार दवाइयों की एक्सपाइरी पर नजर रखी जाए। इसमें लापरवाही महंगी पड़ सकती है।
———–
होशंगाबाद सीएमएचओ रहते विवादों में रहे डा. मरावी-
डा. मरावी होशंगाबाद में सीएमएचओ रह चुके हैं। वर्ष २०१५-१६ में नियम विरूद्ध भुगतान करने के मामले में सस्पेंड किया गया था। सीएमएचओ रहते हुए अस्पताल में उपयोग की जाने वाली सामग्री खरीदने के लिए उन्होंने करीब ३५ लाख रुपए क्रय आदेश मप्र हथकरघा बुनकर सहकारी संघ को जारी किए थे। विभाग ने मामले में ऑडिट किया था, जिसमें वित्तीय अनियमितता पाई गई थी।
———–
नियम सिर्फ मरीजों के लिए-
निरीक्षण के दौरान ट्रामा सेंटर में डा. मरावी व अन्य अधिकारी उन जगहों पर भी शूज पहनकर घुस गए, जहां पाबंदी के बोर्ड लगे थे। इस दौरान मरीज व उनके परिजन शूज, मौजे और चप्पल उतारकर ही भीतर दाखिल हो रहे थे। मरीजों के साथ आए कुछ लोगों में फुसफुसाहट शुरू हो गई। लोगों ने कहा- नियम तो लगता है सिर्फ मरीज और उनके घरवालों के लिए ही है।
———–
इनका कहना है…
रूटीन निरीक्षण था। हमने दवाइयों की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा है। इसके अलावा शासन द्वारा निर्धारित ४८ जांचें हो रही है। इसमें बढ़ोतरी के लिए कहा है। अस्पताल भवन का निर्माण कार्य अलग-अलग फेज में होगा, क्योंकि इतने मरीजों को एक साथ शिफ्ट नहीं किया जा सकता।
-डा. एएल मरावी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य विभाग भोपाल।

Home / Hoshangabad / स्टोर में एक्सपाइरी विटामिन टेबलेट देख भड़के संयुक्त संचालक कहा- खराब करके क्या मिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो