बेपटरी स्वास्थ्य सेवाएं : आंगनबाडि़यों में उप स्वास्थ्य केंद्र, इलाज के नाम पर लग रहे सिर्फ टीके

बेपटरी स्वास्थ्य सेवाएं : आंगनबाडि़यों में उप स्वास्थ्य केंद्र, इलाज के नाम पर लग रहे सिर्फ टीके

Sandeep Nayak | Publish: Aug, 08 2019 12:09:17 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

एक स्वास्थ्य केंद्र बनाने का प्रस्ताव शराब दुकान के कारण किया रद्द

होशंगाबाद। जिले के 19 उप स्वास्थ्य केंद्र आंगनबाड़ी भवनों में संयुक्त रूप से चल रहे हैं। नाम के इन उप स्वास्थ्य केंद्रों में न तो मरीजों के लिए बैठने की पर्याप्त जगह है और न ही अन्य सुविधाएं। यहां सिर्फ उपचार के नाम पर टीकाकरण सहित मामूली जांच की जाती। यह सभी केंद्र अपै्रल 2018 से संचालित हो रहे हैं। पिपरिया बीएमओ डा. एके अग्रवाल, सिवनीमालवा बीएमओ डा. कांति बाथम ने बताया कि आंगनबाडि़यों में संयुक्त रूप से उपस्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहे हैं। यहां जगह कम होने के अलावा इलाज की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। मरीजों के आने पर स्वास्थ्यकर्मी उन्हें नजदीकी अस्पताल भेजते हैं।
4 करोड़ 56 लाख रुपए से बन रहे भवन-
राष्ट्रीय हेल्थ मिशन द्वारा इन सभी 19 उपस्वास्थ्य केंद्रों के लिए भवन स्वीकृत किए गए हैं। इनके निर्माण पर ४ करोड़ ५६ लाख रुपए खर्च किया जा रहा है। इनमें से बाबई ब्लॉक के जावली उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन बन चुका है। इसके अलावा अन्य सभी का निर्माण चल रहा है।
शराब दुकान के कारण केंद्र रद्द
हालात यह हैं कि एक स्वास्थ्य केंद्र बनने का काम इसलिए अटक गया कि जो जमीन पहले से चिन्हित की उसकी बगल में शराब दुकान है। प्रशासन ने शराब दुकान शिफ्ट करने की जगह स्वास्थ्य केंद्र बनाने का प्लान ही बदल दिया। अब उसके लिए नई जगह जमीन ढूंढी जा रही है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि डोलरिया के उपस्वास्थ्य केंद्र रामनगर में अस्पताल भवन बनाने के लिए जमीन नहीं मिल रही है। पहले जिस जमीन का चयन किया गया था, उसके बाजू में शराब की दुकान थी। इसी वजह से उसे निरस्त किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जमीन उपलब्ध कराने एसडीएम को पत्र लिखा है।

 

आंगनबाडि़यों में चल रहे ये उपस्वास्थ्य केंद्र-
बाबई : उपस्वास्थ्य केंद्र जावली, महुआखेड़ा, बज्जरवाड़ा
पिपरिया : उपस्वास्थ्य केंद्र बीजनवाड़ा, गोंडलवाड़ा, तिनसरी, मलकजरा
केसला : उपस्वास्थ्य केंद्र कीरतपुर, पीपलढ़ाना, कासदारैयत, मोरपानी, बोरखेड़ा, नया जामुनडोल, घाटली
सिवनीमालवा : उपस्वास्थ्य केंद्र लोधड़ीकला, बिसौनीकला, गाजनपुर
डोलरिया : उपस्वास्थ्य केंद्र रामनगर
इनका कहना है...
जिले में 19 उपस्वास्थ्य केंद्र बनाए जा रहे हैं। जिन पर 4 करोड़ 56 लाख रुपए खर्च होंगे। डोलरिया के रामनगर उपस्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन नहीं मिली है। जिसके लिए एसडीएम को पत्र लिखा है।
-मयूरी जैन, सबइंजीनियर एनएचएम।
शासन के निर्देशानुसार पांच हजार की आबादी वाले क्षेत्रों में उपस्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। भवन नहीं होने की वजह से उनका संचालन आंगनबाडि़यों में किया जा रहा है। भवन बनने के बाद सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी।
-डा. दिनेश कौशल, सीएमएचओ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned