scriptइस देश में हर साल फेंके जाते हैं 72 करोड़ अंडे, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश | britons throws 720 million eggs every year | Patrika News
हॉट ऑन वेब

इस देश में हर साल फेंके जाते हैं 72 करोड़ अंडे, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

हर साल फेंक दिए जाते हैं करोड़ों अंडे
इस देश का है मामला
लोगों को नहीं पता होती है ये चीज़

Apr 11, 2019 / 03:27 pm

Vineet Singh

eggs

इस देश में हर साल फेंके जाते हैं 72 करोड़ अंडे, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली: कुछ लोग शाकाहारी ( Vegitarian ) होते हैं तो कुछ मांसाहारी ( Nonveg ) । बदलने मौसम के हिसाब से भी लोग भोजन का चयन करते हैं। जैसे सर्दियों में लोग अंडे खाना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एक जगह ऐसी भी है जहां हर साल 720 मिलियन यानि लगभग 72 करोड़ अंडे ( eggs ) फेंक दिए जाते हैं। चौकिए मत, ऐसा दुनिया के एक कोने में होता है।
महिला की आंख में आ रही थी सूजन, डॉक्टरों ने चेक किया तो अंदर रेंगती हुई दिखी ये चीज़

हर साल ब्रिटेन में लोग 720 मिलियन यानि लगभग 72 करोड़ अंडे फेंक देते हैं। हालांकि, साल 2008 में फेंके जाने वाले अंडों की संख्या 139 मिलियन पाउंड थी जो अब बढ़कर 720 मिलियन हो गई है। ये सब एक शोध में पता चला है। ब्रिटिश एक इंडस्ट्री काउंसिल के मुताबिक, बीते साल इंग्लैंड में कुल 7.2 बिलियन अंडे बिके, लेकिन शोध में सामने आया कि 29 प्रतिशत लोग अंडे फेंक देते हैं। अब जरा ये भी जान लीजिए कि भला इतने अंडे क्यों फेंक दिए जाते हैं। दरअसल, यहां शाकाहारी और मिश्राहारी लोगों की संख्या बढ़ने से अंडों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन समय पर न खाने की वजह से अंडों की बेस्ट बिफोर डेट निकल जाती है। ऐसे में इन अंडों को फेक दिया जाता है।
साल भर ना करना पड़े ये काम इसलिए महिला ने निकाला ऐसा जुगाड़ चकरा जाएगा आपका सिर

ऐसे पता किया जाता है अंडे खराब हैं या नहीं

आपको बता दें कि ब्रिटेन के 23% लोग अंडे के जल परीक्षण के बारे में नहीं जानते हैं, इस परीक्षण से आप ये जान सकते हैं कि अंडे ताजे हैं या वो खराब हो चुके हैं। जो लोग इस परीक्षण के बारे में वाकिफ नहीं हैं वो बस एक्सपायरी डेट देखकर ही अंडे फेंक देते हैं लेकिन कई बार वो ताजे होते हैं। इस परीक्षण के लिए ठंडे पानी से भरे कटोरे में एक अंडे को डालते हैं। अगर अंडा कटोरे के नीचे डूब जाता हैं और उनके किनारों पर सपाट होते हैं, तो वे बहुत ताज़ा होते हैं। यदि वे कम ताजे हैं, लेकिन खाने के लिए अच्छे हैं, तो वे सबसे नीचे एक छोर पर खड़े होंगे। यदि वे सतह पर तैरते हैं, तो वे खाने के लिए पर्याप्त ताजा नहीं होते हैं।

Home / Hot On Web / इस देश में हर साल फेंके जाते हैं 72 करोड़ अंडे, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो