क्या Homeopathy की दवा Camphora 1M से ठीक हो रहे हैं Corona के मरीज? जानें पूरा सच

भारतीय डॉक्टर राजन संकरन (Dr Rajan Sankaran) ने दावा किया है कि Homeopathy दवा Camphora 1M से Corona का इलाज संभव है। उन्होंने ये भी दावा किया है कि इस दवा की मदद से Corona से बचाव भी किया जा सकता है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 19 May 2020, 09:22 PM IST

दिल्ली: इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना महामारी (coronavirus) से जूझ रही है। हर देश इस भयंकर वायरस की दवा खोजने में लगा हुआ है। लेकिन अभी तक किसी भी देश को इसका पक्का इलाज (treatment of coronavirus) नहीं मिल सका है। अभी वैज्ञानिक और डॉक्टर दवाओं और वैक्सीन पर ट्रायल (trial on vaccine) ही कर रहे हैं। इन सब के एक बीच एक भारतीय डॉक्टर राजन संकरन (Dr Rajan Sankaran) ने दावा किया है कि होम्योपैथी दवा कैमफोरा 1 एम (Camphora 1M) से कोरोना का इलाज संभव है। उन्होंने ये भी दावा किया है कि इस दवा की मदद से कोरोना से बचाव भी किया जा सकता है।

Corona के SMS से Hack हो सकता है आपका फोन, CBI ने किया अलर्ट

कुछ दिनों पहले बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने भी कहा था कि डॉक्टर राजन संकरन (Dr Rajan Sankaran) ने दुनिया के आठ देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को और हजारों संदिग्धों को होम्योपैथी दवा कैमफोरा 1 एम (Camphora 1M) से ठीक किया है।

xc.jpg

सोशल मीडिया पर आग की तरह फैली खबर

राजीव बजाज के दावों के बाद ये खबर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई। यहां तक की झारखंड में CRPF के जवानों को भी ये कैम्फोरा 1 एम दवा दी जाने लगी। अखबारों में इसके विज्ञापन भी छापे गए।

चूहे के बिल में सांपों का बसेरा, बच्‍चों ने पानी डाला तो निकले 200 से अधिक नागराज

cvcv.jpg

क्या है सच?

Central Council for Research in Homoeopathy के डायरेक्टर जनरल डॉ अनिल खुराना (Dr Anil Kurna) ने बताया कि Camphora 1M से कोरोना का इलाज नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसे वायरस के इलाज में किसी सह-औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि ये दवा में ईरान में कोरोना संक्रमितों को दी गई, जो खराब हालात में अस्पताल में थे। दवा के सेवन से उनमें सुधार हुआ और वे सभी स्वस्थ हो गए। खुराना ने बताया कि Camphora 1M

के साथ उनका एंटीवायरस से इलाज भी चल रहा है। इसलिए मरीजों के स्वस्थ पर ये पक्का नहीं कहा जा सकता कि वे कैमफोरा दवा से ही ठीक हुए हैं।

Central Drugs Standard Control Organisation ने बताया है कि किसी भी होम्योपैथिक दवा से फिलहाल कोरोना का इलाज संभव नहीं है। होम्योपैथिक दवाएं एंटीबॉडी नहीं बनातीं लेकिन शरीर में कोशिकाओं की इम्युनिटी बढ़ाती हैं।

दवा का नुकसान भी है

होम्योपैथिक से कोरोना की इलाज के बारे में एलोपैथिक डॉक्टरों की राय अलग है। उनके मुताबिक हल्के लक्षणों वाले कोरोना के मरीज खुद ही ठीक हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें बिना जांच के दवा देना काफी खतरनाक हो सकता है।

 

 

Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned