scriptसावधान: CBI ने भेजा सबसे बडा अलर्ट, कोरोना की आड मे एक malicious software चुरा सकता है आपकी निजी डाटा | CBI issues alert on banking trojan 'Cerberus' that exploits COVID-19 | Patrika News

सावधान: CBI ने भेजा सबसे बडा अलर्ट, कोरोना की आड मे एक malicious software चुरा सकता है आपकी निजी डाटा

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2020 08:29:51 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

Hackers स्मार्टफोन को Hack करने के लिए Coronavirus से जुड़े SMS का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे इसकी मदद से आपके credit card नंबर को भी चुरा सकते हैं

corona_hack.jpg
नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया में Coronavirus की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। हर देश सभी काम को किनारे रख इस वायरस की vaccine खोजने में लगा हुआ है। भारत में कोरोना (Corona in india) का प्रकोप बढ़ता ही जा रही है। इस वायरस के बचने के लिए लोग खुद को ज्यादा से ज्यादा अपडेट रखना चाहते हैं। यही वजह है कि कोविड 19 से जुड़े मैसेज फोन पर प्राप्त होने पर उन्हें खोल लेते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसकी वजह से उनके smartphone hack किए जा रहे हैं।
कोरोना की वैक्सीन खोज कर रहा सुपर कंप्यूटर हुआ हैक! रोकनी पड़ी रिसर्च

दरअसल, इंटरपोल के इनपुट के आधार पर CBI ने एक बैंकिंग ट्रोजन से संबंधित अलर्ट जारी किया है, जिसे Cerberus नाम से जाना जाता है। इसकी मदद से साइबर क्रिमिनल्स और हैकर्स लोगों का फोन हैक कर उनके डेटा पर हाथ साफ कर रहे हैं।
CBI को इस बात की जानकारी मिलने ही एक अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सभी राज्य की सरकारों को खतरनाक फिशिंग (phishing software Cerberus) सॉफ्टवेयर सेर्बस के बारे में आगाह किया गया है।
सूत्रों के मुताबिक हैकर्स phishing software Cerberus से स्मार्टफोन को इंफेक्ट करने के लिए कोरोना वायरस से जुड़े मैसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वायरल होने के लिए शेर के साथ बना रहा था वीडियो, खुद ही हो गया शिकार! देखें पूरा वीडियो
सीबीआई के अनुसार यह सॉफ्टवेयर पहले तो यूजर को COVID-19 से संबंधित कंटेंट के लिए एसएमएस भेजता है और फिर यूजर के फोन में इंस्टॉल होने के लिए यूजर को malicious लिंक को डाउनलोड करने के लिए कहता है। एक बार malicious फोन में आने के बाद वे आपके सभी जरूरी डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड, UPI, Paytm को हैक कर लेते हैं। इतना ही नहीं वे इस malicious की मदद से आपके फोन की गैलरी को भी आसानी से Access कर सकते हैं।
चूहे के बिल में सांपों का बसेरा, बच्‍चों ने पानी डाला तो निकले 200 से अधिक नागराज

इस फोन वायरस से कैसे बचें?

इस मालवेयर से अपने फोन को सुरक्षीत रखने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप किसी भी तरह के SMS में दिए गए लिंक को खोलने के बचें। अगर आपको SMS देख कर लगता है कि ये आपके काम काम का नहीं है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। साथ ही फालतू के APP को भी मत डाउनलोड करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो