scriptCorona Vaccine बनाने वाली टीम का हिस्सा बनीं भारत की बेटी Chandrabali Datta, निभा रही अहम भूमिका | Chandrabali Datta, Part Of Oxford Research Team Finding COVID Vaccine | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Corona Vaccine बनाने वाली टीम का हिस्सा बनीं भारत की बेटी Chandrabali Datta, निभा रही अहम भूमिका

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford Research Team For COVID Vaccine) ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन (Vaccine) खोजने के लिए एक टीम बनाई है। इस टीम में भारतीय मूल की एक वैज्ञानिक भी हैं। जिनका नाम है चंद्रबली दत्ता (Chandrabali Datta)

May 31, 2020 / 10:41 pm

Vivhav Shukla

Chandrabali Datta, Part Of Oxford Research Team Finding COVID Vaccine

Chandrabali Datta, Part Of Oxford Research Team Finding COVID Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में हंगामा मचा रखा है। अबतक 60 लाख से अधिक लोग कोरोना (Corona) संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 4 लाख के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। हर देश इस वायरस से निपटने के लिए अपने स्तर से काम कर रही है।

दिसंबर तक बाजार में आ सकती है Corona Vaccine, 2000 लोगों पर हो चुका परीक्षण

अमेरिका के ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford Research Team For COVID Vaccine) ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन (Vaccine) खोजने के लिए एक टीम बनाई है। इस टीम में भारतीय मूल की एक वैज्ञानिक भी हैं। जिनका नाम है चंद्रबली दत्ता (Chandrabali Datta) । दत्ता कोलकाता में पैदा हुई थीं।
34 साल की चंद्रबली विश्वविद्यालय के जेन्नेर इंस्टीट्यूट में क्लीनिकल बायोमैन्चुफैक्चरिंग फैसिलिटी में काम करती हैं। यहीं पर कोरोना से लड़ने के लिए सीएचएडीओएक्स1 एनसीओवी-19 नाम के टीके के मानवीय परीक्षण का दूसरा और तीसरा चरण चल रहा है। चंद्रबली का काम टीके के सभी स्तरों की जांच करना है।

New York के बाद Brazil बना Corona का नया एपिक सेंटर, एक दिन में मिले 33000 से ज्यादा केस

मीडिया से बात करते हुए चंद्रबली (Chandrabali Datta)ने बताया कि ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के पेशेवरों की जो टीम बनाई गई है उसमें जगह पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। हमें उम्मीद है कि हमारी मेहनत जरूर रंग लाएगी।
दत्ता ने बताया कि वे विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट में क्लिनिकल बायोमेनक्योरिंग फैसिलिटी में काम करती हैं. यहीं पर कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षणों के चरण II और III में ChAdOx1 नाम के वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल सफल रहने पर यह कोरोना का संभावित वैक्सीन भी बन सकता है।
 

Home / Hot On Web / Corona Vaccine बनाने वाली टीम का हिस्सा बनीं भारत की बेटी Chandrabali Datta, निभा रही अहम भूमिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो