scriptक्या विमान हादसे में हुई थी ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस’ की मृत्यु? 74 साल बाद आज भी तलाश | Did Netaji Subhash Chandra Bose die in the plane crash | Patrika News
हॉट ऑन वेब

क्या विमान हादसे में हुई थी ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस’ की मृत्यु? 74 साल बाद आज भी तलाश

23 जनवरी 1897 के दिन हुआ था नेताजी का जन्म
नेताजी ने तैयार की थी आजाद हिंद फौज

नई दिल्लीJan 22, 2020 / 12:16 pm

Prakash Chand Joshi

Did Netaji Subhash Chandra Bose die in the plane crash

Did Netaji Subhash Chandra Bose die in the plane crash

नई दिल्ली: ये बात हर कोई जानता है कि भारत कई सालों तक अंग्रेजों का गुलाम रहा और भारत को आजादी दिलाने में कई लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी। तब जाकर हमें आजादी मिली। इस आजादी दिलाने में कई लोगों का नाम शामिल है, जिनमें से एक हैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस ( Netaji Subhash Chandra Bose )। उन्होंने कई बार अंग्रेजों से लोहा लिया और उन्हें धूल भी चटाई। लेकिन 74 साल बाद आज भी इस बात का पता नहीं कि आखिर नेताजी कहां चले गए?

neta1.png

भरे मैदान में लड़के ने किया लड़की को किस, कैमरे में कैद होते ही दिया ये जबरदस्त रिएक्शन

दरअसल, 23 जनवरी 1897 के दिन ओडिशा ( Odisha ) के कटक में नेताजी का जन्म हुआ था। वहीं इतने सालों बाद आज तक ये पुख्ता नहीं हो पाया की आखिर नेताजी की मौत हुई तो हुई कैसे? वहीं अगर सरकारी आंकड़ों की मानें तो 18 अगस्त 1945 को एक विमान हादसे में नेताजी की मृत्यु हुई थी। लेकिन इस बारे में किसी के पास स्पष्ट रूप से जवाब नहीं है। नेताजी ने अपना पूरा जीवन भारत और यहां की आजादी के लिए समर्पण कर दिया था। नेताजी ने सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा को छोड़ा और देश को आजाद कराने की मुहिम का हिस्सा बन गए थे। ऐसे में ब्रिटिश सरकार ने उनके खिलाफ कई मुकदमें भी दर्ज किए, जिसके चलते नेताजी को अपने जीवन काल में 11 बार जेल भी जाना पाना।

neta2.png

16 जुलाई 1921 को वो पहली बार जेल गए थे। इस दौरान उन्हें 6 महीने के लिए जेल में रहना पड़ा था। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कटक के रेवेंशॉव कॉलेजिएट स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद वो उच्च शिक्षा के लिए कलकत्ता चले गए और वहां के प्रेजिडेंसी कॉलेज और स्कॉटिश चर्च कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। नेताजी ने उस दौर में अंग्रेजों का सामना किया। आजाद हिंद फौज तैयार की और अंग्रेजों के पसीने छूटा दिए।

Home / Hot On Web / क्या विमान हादसे में हुई थी ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस’ की मृत्यु? 74 साल बाद आज भी तलाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो