scriptGoogle ने आज Zohra Sehgal पर बनाया खास डूडल, जानिए कौन थीं वो? | Google remembers iconic Indian actress and dancer Zohra sehgal | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Google ने आज Zohra Sehgal पर बनाया खास डूडल, जानिए कौन थीं वो?

Google Doodle on Zohra Sehgal: गूगल (Google) ने ज़ोहरा सहगल (Zohra Sehgal ) की याद में आज एक बेहद शानदार डूडल (Doodle) बनाया है
 

नई दिल्लीSep 29, 2020 / 08:52 am

Vivhav Shukla

zohra-segal.jpg

नई दिल्ली। बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस में से एक ज़ोहरा सहगल (Zohra Sehgal ) को गूगल (Google) ने याद किया है। आज गूगल ने उनके नाम का डूडल (Doodle) बनाया है। गूगल ने डूडल के जरिए दुनिया की महान हस्तियों को याद करता है। जोहरा पहली ऐसी भारतीय महिला हैं जिन्होंने अपनी कला और हुनर के दम पर विश्व स्तर पर एक अलग पहचान बनाई है।

22 साल का हुआ Google, बनाया खास तरह का Doodle

जोहरा जी का जन्म तो 27 अप्रैल, 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था और 102 वर्ष की उम्र में 10 जुलाई 2014 को द‍िल के दौरे की वजह से उनका न‍िधन हो गया था। ऐसे में आप सोच रहे होगें गूनल ने इनका डूडल आज के दिन क्यों बनाया है? दरअसल, आज ही के दिन रिलीज साल 1946 में उनकी फिल्म ‘नीचा नगर’ हुई थी। इसी फिल्म की वजह से गूगल ने उनका डूडल आज के दिन बनाया है।

जोहरा का Doodle पार्वती पिल्लई द्वारा डिजाइन किया गया है। जिसमें क्लासिकल डांस करती हुई नजर आ रही हैं। जोहरा सेहगल में भारतीय सिनेमा में अपनी एक्टिंग और डांसिंग से एक अलग और बेहद ही खास पहचान बनाई है।

घर खर्च के लिए स्कूटी पर राजमा-चावल बेचती हैं सरिता, पैसे नहीं हैं तो मुफ्त देती हैं खाना !

जोहरा सहगल ने अपना जीवन हमेशा अपनी शर्तों पर ज‍िया। लेकिन मां की इच्‍छा को पूरा करने के ल‍िए उन्होंने 1929 में मेट्रिक पास किया और 1933 में लाहौर के क्वीन मैरी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद वे डांस सिखने जर्मनी चली गई। साल 1935 में जोहरा ने पंडित उदयशंकर की नृत्य मंडली में दाख‍िला ल‍िया और दुनियाभर के तमाम देशों में प्रस्तुति दी।

बता दें जोहरा पहली ऐसी भारतीय महिला है जिसने बैले सिखा था। इतना ही नहीं जोहरा ने र दिल से, हम दिल दे चुके सनम, वीर जा, चीनी कम और सांवरिया जैसी फ‍िल्‍मों में भी काम क‍िया है।

 

 

Home / Hot On Web / Google ने आज Zohra Sehgal पर बनाया खास डूडल, जानिए कौन थीं वो?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो