scriptफटाफट मिनटों में चार्ज होगा आपका मोबाइल, आजमाएं ये आसान से उपाय | How to charge mobile quickly and fast tips in hindi | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फटाफट मिनटों में चार्ज होगा आपका मोबाइल, आजमाएं ये आसान से उपाय

अगर आपका मोबाइल भी बहुत स्लो चार्ज होता है तो इन उपायों को आजमाने से उसकी चार्जिंग स्पीड बहुत ज्यादा तेज हो जाएगी।

Oct 06, 2020 / 12:41 pm

सुनील शर्मा

how to charge smartphone quickly

लगभग हर व्यक्ति की यह शिकायत होती है कि उसके स्मार्टफोन की बैटरी की चार्जिंग स्पीड स्लो है। इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप फास्ट चार्जिंग तकनीक वाले फोन को लाए, लेकिन कुछ समय बाद यह चार्ज होने में ज्यादा समय लेने लगता है। जानिए कि आखिर क्या हो सकती है इसकी वजह और इस समस्या को कैसे सही कर सकते हैं-

गलत एक्सेसरीज
कई बार हम एक ही चार्जर से सभी फोन चार्ज करते हैं। यह समझना होगा कि आपके चार्जर की यूएसबी केबल USB 1.0, USB 2.0, USB 3.0 और USB 3.1 स्टैंडर्ड के अनुसार बनी होती है। ऐसे में आपको अपने फोन के अनुसार ही केबल का इस्तेमाल करना चाहिए।

पोर्ट इश्यू
कई बार चार्जिंग पोर्ट की वजह से भी फोन चार्जिंग का समय बढ़ सकता है। ऐसे में इसे साफ करते रहना चाहिए। इसके लिए फ्लैशलाइट लें और देखें कि आपके फोन के चार्जिंग पोर्ट पर कोई धूल या दूसरी चीज तो जमा नहीं। इसे हटाने के लिए आप टूथपिक काम ले सकते हैं।

बैकग्राउंड ऐप्स
कुछ ऐप्स बैकग्राउंड में चलते हुए फोन की बैटरी को लगातार कम करते रहते हैं। इससे आपको लगता है कि फोन स्लो चार्ज हो रहा है। चार्जिंग के समय इंटरनेट कनेक्टिविटी ऑफ कर सकते हैं या उन ऐप्स का पता लगा सकते हैं जो बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

पुरानी बैटरी
यदि आपके फोन की बैटरी पुरानी हो गई है तो यह भी चार्जिंग में ज्यादा समय ले सकती है। ऐसे में आपको इसे बदलने पर विचार करना चाहिए। साथ ही चार्जिंग के समय फोन का इस्तेमाल करने पर यह स्लो चार्ज हो सकता है।

Home / Hot On Web / फटाफट मिनटों में चार्ज होगा आपका मोबाइल, आजमाएं ये आसान से उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो