घर की धुलाई करने से नहीं मरेगा Covid 19 वायरस, ऐसे करें सफाई

क्या आप जानते हैं कि पानी से धोने से वायरस नहीं मरता वरन कुछ खास तरीकों को अपना कर वायरस को मारा जा सकता है।

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Oct 2020, 03:26 PM IST

आजकल कोरोना के चलते घरों व ऑफिसों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफाई करने के कुछ खास तरीके जिन्हें हम रोजाना नियमित रूप से अपनाते हैं, वे वायरस को नहीं मार पाते। जानिए सफाई से जुड़ी कुछ ऐसी ही विशेष बातें-

ऑनलाइन ऑर्डर की थी 'बिल्ली', कंपनी ने भेज दिया 'बाघ का बच्चा'

Amazon Prime Day Offer: ऑफर्स से लेकर टर्म्स एंड कंडीशन्स तक जानिए सब कुछ

1. कुछ लोग घर में पोंछा लगाने की जगह केवल पानी से धोते हैं। यह सही नहीं है। थोड़े पानी में फिनाइल डालकर पोंछा लगाने से उसका असर फर्श पर काफी समय तक रहता है। इससे वायरस और बैक्टीरिया भी मरते हैं।

2. ब्लीच सॉल्यूशन से भी पोंछा लगा सकते हैं। सफाई के लिए दो तरह के अलग-अलग केमिकल नहीं मिलाएं वरन एक ही केमिकल का प्रयोग करें। दो या अधिक केमिकल्स का प्रयोग करना या तो हेल्थ के लिए खराब हो सकता है या वो आपस में एक-दूसरे के प्रभाव को खत्म कर सकते हैं।

3. दरवाजों के लिए हैंडल आदि के लिए 70 प्रतिशत अल्कोहल वाला सैनिटाइजर इस्तेमाल कर सकते हैं। कालीन, पर्दे आदि की सफाई साबु-डिटर्जेन्ट पाउडर के पानी से करें। इन्हें धूप में अच्छे से सुखा लें।

4. घर की सफाई करने के लिए नींबू और नमक मिला पानी भी प्रयोग कर सकते हैं। यह भी एंटीबैक्टिरियल है।

5. बाथरूम, रसोई, अलमारी, रेफ्रिजरेटर, सिंक, ओवन, टोस्टर, टीवी, एसी के रिमोट, गेम कंट्रोलर, कीबोर्ड, मोबाइल आदि की सफाई नियमित रूप से करती रहनी चाहिए।

6. बहुत बार हम सोचते हैं कि बार-बार सफाई करना भी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार ऐसा करना सही नहीं है। सफाई दिन में एक बार भी हो तो चलेगा परन्तु सही तरह से होनी चाहिए। डस्टिंग करने के बाद एंटीबैक्टीरियल या एंटीवायरल केमिकल मिला कर पौंछा लगाना पर्याप्त है। हॉस्पिटल, ऑफिसेज या पब्लिक प्लेसेज पर बहुत से लोग आते-जाते रहते हैं इसलिए वहां पर बार-बार सफाई की आवश्यकता पड़ती है।

Corona virus
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned