scriptआप कर रहे हैं शूज को डिसइंफेक्ट इन बातों का भी रखें खयाल | How to do shoes disinfection easily and quickly | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आप कर रहे हैं शूज को डिसइंफेक्ट इन बातों का भी रखें खयाल

यदि आपने सावधानीपूर्वक शूज को डिसइंफेक्ट नहीं किया तो आपका प्रोडेक्ट डिसइंफेक्ट के गलत इस्तेमाल से जल्द ही खराब हो सकता है या फिर आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Nov 27, 2020 / 06:52 pm

सुनील शर्मा

shoes_disinfection.jpg

Police booked shopkeeper for selling ‘Thakur Brand’ shoes in Bulandshahar, UP (Demo Picture)

कोरोना संक्रमण से वर्तमान में बचाव के लिए विभिन्न सावधानियों के साथ ही जीवन जीने की सलाह दी जा रही है। इनमें फेस कवर से लेकर हैंडवाश और अपने आसपास सफाई रखने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान विभिन्न आर्थिक गतिविधियां प्रारंभ होने के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम लाइफस्टाइल से संबंधित प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के दौरान इन्हें इंफेक्ट होने से बचाएं। आज हम जिस प्रोडेक्ट की बात कर रहे है वह है शूज, जिसे डिसइंफेक्ट करना कोरोनाकाल में बेहद जरूरी है। यदि आपने सावधानीपूर्वक शूज को डिसइंफेक्ट नहीं किया तो आपका प्रोडेक्ट डिसइंफेक्ट के गलत इस्तेमाल से जल्द ही खराब हो सकता है या फिर आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
गणेश जी के ये 2 मंत्र बदल सकते हैं किस्मत की रेखा, रातों रात बदलेगा भाग्य

कम बजट में नया लैपटॉप चाहिए तो खरीदे रिफर्बिश्ड लैपटॉप्स, जानिए पूरी डिटेल्स

डिसइंफेक्शन स्प्रे लेने से पहले रिसर्च
शूज के लिए ऐसे डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें जो जूतों के फैब्रिक के लिए बना हो। इसमें ब्लीच और एसीटोन की मात्रा कुछ कम होती है, जो फैब्रिक को खराब और उस पर दाग छोड़ सकते हैं। जूतों के लिए ऐरोसोल स्प्रे बेस्ट माना जाता है। यदि आप किसी ब्रांड विशेष के ही शूज पहनते हैं तो उनके कस्टमर केयर या अन्य हैल्प सेंटर के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा शूज एक्सपर्ट की भी सलाह ली जा सकती है। किसी भी ऑनलाइन कंसल्टिंग प्लेटफॉर्म से आप इस प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
पहले करें थोड़ी क्लीनिंग
महंगे जूतों को अलग तरीके से साफ किया जाता है। जूते-चप्पलों को साफ करना मुश्किल ही नहीं पेचीदा भी है। जूतों को डिसइंफेक्ट करने से पहले उन्हें अच्छी तरह साफ करना याद रखें। जूतों के तलवों और साइड को अच्छी तरह से साफ करें ताकि धूल और गंदगी निकल जाए। इन्हें साफ करने के लिए ब्रश या फिर वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
धूप में रखने से बचें
डिसइंफेक्टेंट लगाने के बाद, कमरे में ही उन्हें सूखने दें। भूल कर भी इन्हें धूप में न रखें और सूखने का इंतजार करें। अगर आपके पास चमड़े और सुएड के जूते हैं, तो आप इन्हें सुएड इरेजर की मदद से साफ कर सकते हैं। इससे सूएड पर किसी भी तरह की धूल, गंदगी या फिर सूखे दाग़ निकल जाते हैं। लेदर क्लीनर्स को भी यूज कर सकते हैं।
जूतों को गीला न छोड़ें
गीले जूतों पर बैक्टीरिया के पनपने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए अगर आपके जूते गीले हैं, तो ये जरूरी है कि आप उन्हें अच्छी तरह सुखाएं। इसके लिए आप जूतों में टिशू पेपर और अखबार भी भर सकते हैं, ताकि मॉइश्चर अच्छी तरह से निकल जाए। अगर आप अखबार का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कहीं उसकी इंक आपके जूतों पर दाग न छोड़ दे।

Home / Hot On Web / आप कर रहे हैं शूज को डिसइंफेक्ट इन बातों का भी रखें खयाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो