खूब पैसा कमाने के लिए इन टिप्स को आजमाकर शेयर मार्केट में ट्राई करें किस्मत

वाणिज्य, विज्ञान, ह्यूमैनिटीस और कला जैसी शिक्षा पृष्ठभूमि के स्टूडेंट्स इसमें कॅरियर बना सकते हैं। 12वीं पास स्टूडेंट्स भी शेयर बाजार के पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 22 Nov 2020, 06:05 PM IST

क्या आप यह जानने के इच्छुक हैं कि शेयर बाजार का सेंसेक्स और निफ्टी कैसे काम करता है? अगर आपका जवाब हां है, तो स्टॉक ब्रोकर के रूप में आप बेहतरीन कॅरियर बना सकते हैं। यह एक रोमांकचक कॅरियर विकल्प है जिसमें काफी चुनौतियां शामिल हैं। इन्हें सिक्युरिटी सेल्स एजेंट या सिक्युरिटी एंड कोमोडिटिस सेल्स एजेंट भी कहा जाता है। स्टॉक ब्रोकर ग्राहकों की ओर से स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियों को खरीदते-बेचते हैं। ग्राहक व्यक्ति या संस्थान हो सकते हैं। ग्राहकों के लिए लेनदेन करने पर ब्रोकर को कमीशन मिलता है।

गुरु ने किया 19 नवंबर को राशि परिवर्तन, इन राशि वालों के लिए है बहुत कठिन समय

ये फूड कॉम्बीनेशन्स देंगे आपको सुपर पावर, दिमाग और हेल्थ भी रहेंगे दुरुस्त

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता
स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। वाणिज्य, विज्ञान, ह्यूमैनिटीस और कला जैसी शिक्षा पृष्ठभूमि के स्टूडेंट्स इसमें कॅरियर बना सकते हैं। 12वीं पास स्टूडेंट्स भी शेयर बाजार के पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे करने का आपमें जुनून होना चाहिए। अच्छी कम्युनिकेशन स्किल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। यदि आपके पास अर्थशास्त्र और अकाउंट्स में पकड़ अच्छी है तो इससे स्टॉक ब्रोकर के रूप में अवसर और बढ़ सकते हैं।

कॅरियर एंड जॉब्स
स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। शेयर मार्केट में कॅरियर वास्तव में एक बहुत अच्छा विकल्प है। स्टॉक ट्रेडिंग में प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बाद एक स्टॉक ब्रोकर भारत में और विश्व स्तर पर नौकरी पा सकता है। वह ग्राहकों के लिए स्टॉक मार्केट की शर्तों और ट्रेडिंग प्रथाओं को सरल बनाता है। वे डीलर, सलाहकार या प्रतिभूति विश्लेषक के रूप में भी काम कर सकते हैं।

स्टॉक ब्रोकर का वेतन
स्टॉक ब्रोकर का वेतन योग्यता और प्रदर्शन पर निर्भर करता है। ब्रोकर के लिए निवेश बैंक, ब्रोकिंग फर्म, म्युचूअल फंड, बीमा और निवेश सलाहकार और पेंशन फंड में रोजगार के कई अवसर होते हैं। इनका शुरुआती वेतन सालाना 2 से 3 लाख के बीच हो सकता है। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा, वैसे ही हर साल वेतन में बढ़ोतरी होती रहेगी। कुछ कंपनियां प्रदेर्शन के आधार पर वेतन के अलावा बोनस भी देती हैं। एक अनुभवी ब्रोकर काफी कमा सकता है।

यहां बनाएं कॅरियर
स्टॉक ब्रोकर अपने ग्राहको के लिए स्टॉक खरीदने और बेचने के अलावा, ब्रोकिंग फर्म, बड़े व्यवसाय, बीमा कंपनियां, निवेश बैंक, पेंशन निधि, ब्रोकिंग फर्मों के साथ काम करने वाले पारंपरिक बैंक, मैग्जीन ओर समाचार पत्र, म्युचूअल फंड्स, अन्य वित्तीय संस्थानों से भी जुडक़र शानदार कॅरियर बना सकते हैं। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उनकी स्टॉक टे्रडिंग कंपनी लंबे समय में अधिकतम लाभ कमाए।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned