आकाशीय बिजली से ऐसे बचाएं खुद को, अपनाएं 30-30 फॉर्मूला

यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें।

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Jul 2021, 03:12 PM IST

रविवार को उत्तरी भारत में आकाशीय बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि काफी अन्य लोग घायल हो गए। इनमें से 22 मृत्यु अकेले राजस्थान के आमेर में हुई हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इन मौतों को काफी हद तक टाला जा सकता था। जी हां, थोड़ी सी सावधानी आपको मौत के मुंह में जाने से बचा सकती है। इसके लिए एक्सपर्ट्स ने 30-30 का फॉर्मूला भी सुझाया है और कई जरूरी जानकारियां भी दी हैं जिन्हें आजमा कर आप बिजली गिरने से शरीर को होने वाले नुकसान को कम से कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन - रिपोर्ट

क्या है 30-30 फॉर्मूला
यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें, यदि गिनती पूरी होने के पहले ही बिजली की गड़गड़ाहट भी सुनाई दें तो समझ जाएं कि आपका वहां रहना खतरे से खाली नहीं है और जल्दी ही किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

यह भी पढ़ें : क्रिप्टोकरेंसी के फेक ऐप्स चुरा सकते हैं आपका पैसा, ध्यान रखें ये सावधानियां

ऐसे वक्त में ध्यान रखें ये बातें

  1. खुद को बचाने के लिए किसी बिल्डिंग, व्हीकल, कार या मजबूत छत वाली जगह के नीचे छिप कर खड़े हो जाएं। पेड़ों के नीचे, विशेषकर ऊंचे और बड़े पेड़ों के नीचे भूल कर भी न छिपें क्योंकि वे बिजली को अपनी ओर खींच सकते हैं और आपके लिए खतरा हो सकता है।
  2. ऐसे समय में किसी ऊंचे टावर, पेड़, ट्रेन की पटरियों अथवा ऐसी ही चीजों से दूर रहें। यदि कहीं आसपास छिपने की जगह नहीं है तो खुले मैदान में ही झुककर बैठ जाएं।
  3. इलेक्ट्रॉनिक सामान मोबाइल, ट्रासंफॉर्मर्स, रेडियो, टोस्टर, एंटीना या अन्य मैटेलिक वस्तुओं से तुरंत दूर हो जाएं।
  4. पानी से दूर रहें। आसपास में कोई भी ऐसी जगह जहां पानी हो, से तुरंत दूर चले जाएं।
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned