scriptCorona vaccination started decreasing again in the country says report | खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन - रिपोर्ट | Patrika News

खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन - रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2021 12:00:59 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है, लेकिन इसकी गति काफी धीमी हो गई है।

Corona vaccination
Corona vaccination

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस से बचने के लिए देशभर में टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना टीकाकरण मामले में गिरावट दर्ज की है। पिछले कुछ दिनों से रोजाना 32.2 लाख वैक्सीन डोज तक कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़ा 5 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच का बताया जा रहा है। कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है, लेकिन इसकी गति काफी धीमी हो गई है। प्रतिदिन टीकाकरण मामले में गिरावट आना गहरी चिंता का विषय है। क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच वैक्सीन में कमी खतरे के संकेत माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें

देश में कोविड-19 के नए मामलों में कमी पर डरा रहे हैं यह आंकड़े, जानिए ये 10 फैक्ट

रोजाना 19 लाख वैक्सीन डोज की कमी
21 जून के शुरुआती हफ्ते में रोजाना करीब 61.1 लाख टीके लगाए जा रहे थे। इसके बाद 28 जून से 4 जुलाई तक यह आंकड़ा 42 लाख पर आ गया। रिपोर्ट के मुताबिक टीकाकरण में कम से चिंता बढ़ गई है। सरकार जुलाई में प्रतिदिन टीकाकरण का लक्ष्‍य 40 से 45 लाख वैक्‍सीन की डोज का रखा है। इस प्रकार से इस महीने करीब 12 करोड़ वैक्‍सीन डोज सप्‍लाई करने का लक्ष्‍य है। वहीं आज भी कई लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर हिचक बनी हुई है। यह भी एक कारण माना जा रहा है।


इसलिए धीमी पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार
मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के अनुसार, बेंगलुरु में स्थित भारत बायोटेक के प्‍लांट में कुछ खामियां के कारण वैक्‍सीनेशन की रफ्तार धीमी हुई है। इसका असर ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरों में साफ नजर आ रहा है। ग्रामीण इलाकों की बात करें तो 25 से 30 जून के बीच रोजाना वैक्‍सीन की 9.9 लाख डोज लग रही थीं। अब 1 से 9 जुलाई के बीच इसकी संख्या 8 लाख डोज के करीब पहुंच गई है। वहीं शहरों में 25 से 30 जून के बीच कोरोना वैक्‍सीन की रोजाना डोज 8 से 31.8 लाख के बीच थी। अब यह घटकर 1 जुलाई से 9 जुलाई के बीच सिर्फ 7.6 लाख डोज पर आ गई है।

यह भी पढ़ें

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू, टीवी पर कर सकेंगे लाइव दर्शन

आर वैल्यू में भी गिरावट
एक रिपोर्ट के अनुसार, 20 जून से लेकर 7 जुलाई तक पूरे देश की आर वैल्‍यू 0.88 थी। यह आर वैल्‍यू 15 मई से 26 जून के बीच 0.78 थी। यानी हर 100 संक्रमित लोगों का समूह अब औसतन 88 लोगों को संक्रमित कर रहा है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण मामले में लगातार गिरावट देखी जा रही है। लेकिन कोविड की तीसरी लहर ने सभी की चिंता बढ़ा दी है।

आने वाले दिनों तेज होगी वैक्सीनेशन की रफ्तार
केंद्र सरकार दावा कर रही है कि कोरोना के खिलाफ देशभर में जंग जारी है। केंद्र राज्यें सरकारों के सहयोग से वैक्सीनेशन अभियान चल रही है। आने वाले दिनों में वैक्सीन की डोज की रफ्तार को तेज करने की योजना बना ली है। सरकार का तीसरी लहर आने से सभी के लिए वैक्सीन की डोज उपलब्धत का लक्ष्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो