भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आज, अमित शाह ने की मंगला आरती, श्रद्धालु नहीं हो सकेंगे शामिल

आज सोमवार को भगवान जगन्नाथ की 144वीं रथ यात्रा निकाली जा रही है। मंदिर में आज सुबह होने वाली मंगला आरती में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने परिवार सहित भाग लिया।

नई दिल्ली। गुजरात में हर वर्ष निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आरंभ हो गई है। गुजरात सरकार ने भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को सीमित करते हुए भगवान जगन्नाथ के लाइव दर्शन की व्यवस्था की है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जनता से भी अपील की है वह रथयात्रा के दौरान सड़कों पर नहीं आए और घर में रहकर ही भगवान जगन्नाथ के टीवी पर अथवा ऑनलाइन दर्शन करें। उन्होंने मंदिर के महंत दिलीप दास तथा मुख्य ट्रस्टी महेन्द्र झा से बात कर रथयात्रा की तैयारियों का जायजा लिया और सुरक्षा व्यवस्था को देखा। इससे पहले शनिवार को गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने भी पुलिस महानिदेशक व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यात्रा मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें : देश में कोविड-19 के नए मामलों में कमी पर डरा रहे हैं यह आंकड़े, जानिए ये 10 फैक्ट

उल्लेखनीय है कि आज सोमवार को भगवान जगन्नाथ की 144वीं रथ यात्रा निकाली जा रही है। रथयात्रा का मार्ग लगभग 19 किलोमीटर लंबा है, जहां सुरक्षा के लिए बीस हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। रथ यात्रा की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भगवान के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से ही गुजरात में विकास यात्रा चल रही है। इस बार परिस्थितियां बहुत ही विशेष हैं और इन हालातों के कारण ही हमें यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने पड़े। आम श्रद्धालुओं को रथ यात्रा में शामिल होने की अनुमति नहीं है। उन्होंने भगवान से कोरोना से भी मुक्ति दिलाने की प्रार्थना की।

जल्दी समाप्त होगी रथयात्रा, केवल 60 युवाओं को भाग लेने की अनुमति
कोरोना प्रतिबंधों के चलते जगन्नाथ रथयात्रा को बहुत सीमित रखा गया है। आम श्रद्धालुओं को भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई है, केवल 60 युवाओं को रथयात्रा के लिए चुना गया है। इनमें से प्रत्येक 20 युवा एक रथ को खीचेंगे। प्रत्येक बार रथयात्रा लगभग दस से बारह घंटे में समाप्त होती है परन्तु इस बार यह यात्रा मात्र चार से पांच घंटे में ही समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : बीजेपी में प्रसाद और जावड़ेकर को अहम जिम्मेदारी देने की तैयारी, बनाए जा सकते हैं चुनावी राज्यों के प्रभारी

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने किए भगवान जगन्नाथ की मंगला आरती के दर्शन
मंदिर में आज (सोमवार) सुबह होने वाली मंगला आरती में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने परिवार सहित भाग लिया। वह शनिवार रात को ही गुजरात पहुंच गए थे। उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र गांधीनगर में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया।

Amit Shah
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned