scriptभारतीय संसद भवन के अंदर क्यों लगे हैं उल्टे पंखे, वजह आपको हैरान कर देगी | indian parliament house fans upside down | Patrika News
हॉट ऑन वेब

भारतीय संसद भवन के अंदर क्यों लगे हैं उल्टे पंखे, वजह आपको हैरान कर देगी

भारतीय संसद कई मायनों में है अलग
यहां के पंखें लगे हैं उल्टे
देखकर हर कोई रह जाता है हैरान

May 12, 2019 / 05:00 pm

Prakash Chand Joshi

parliament house

भारतीय संसद भवन के अंदर क्यों लगे हैं उल्टे पंखे, वजह आपको हैरान कर देगी

नई दिल्ली: वैसे तो विश्व के लगभग सभी देशों में घूमने की कई जगह होती हैं जो कि बहुत खास होती है। लेकिन हर देश के लिए उसकी संसद ( parliament ) भी काफी खास होती है। बाहर से ही सही लेकिन लोग संसद को देखने के लिए जरूर जाते हैं। यह किसी भी देश के लिए ऐतिहासिक धरोहर होती है। बात अगर भारतीय संसद की करें तो यहां एक अनोखी बात देखने को मिलती है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है और वो वजह है यहां के पंखों को उल्टा होना। आइए जानते हैं ऐसा क्यों है।

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक सीरियल किलर, 5 सालों में ले चुका है इतने मरीजों की जान

संसद भवन ( Parliament house ) की नींव 21 फरवरी 1921 को ड्यूक ऑफ क्नॉट ने रखी थी। संसद भवन की अभिकल्पना दो मशहूर वास्तुकारों सर एडिवन लुटियंस और सर हर्बर्ट बेकर ने की थी। संसद को बनने में 6 साल का वक्त लगा था। इसका उद्घाटन समारोह भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड इर्विन ने 18 जनवरी 1927 को आयोजित किया था। वहीं संसद की बनावट काफी अलग है। लेकिन इन सबके बीच यहां के पंखे सबका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। यहां सीलिंग पर लगने वाले पंखे उल्टे लगे हुए हैं। ऐसे में हर कोई इसका कारण जानना चाहता है कि आखिर ऐसा क्यों है।

दरअसल, पंखे उल्टे लगे होने के पीछे विशेषज्ञ मानते हैं कि ये ये शुरू से ही इसी तरह लगे हुए हैं। ऐसे में सालों से संसद भवन की ऐतिहासिकता को बनाए रखने के लिए इनके साथ कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिसके चलते ये आज भी उल्टे ही लगे हुए हैं। संसद भवन एक विशाल वृत्ताकार भवन है, जिसका व्यास 560 फुट है। इसकी परिधि एक मील की एक तिहाई 563.33 मीटर है। संसद भवन लगभग 6 एकड़ में फैला हुआ है। यहां कि हर एक चीज काफी अलग है।

Home / Hot On Web / भारतीय संसद भवन के अंदर क्यों लगे हैं उल्टे पंखे, वजह आपको हैरान कर देगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो