scriptट्रैफिक लाइट्स का रंग क्यों होता है लाल, पीला और हरा? जानिए दिलचश्प फैक्ट्स | Interesting facts about why traffic signal colours were chosen | Patrika News

ट्रैफिक लाइट्स का रंग क्यों होता है लाल, पीला और हरा? जानिए दिलचश्प फैक्ट्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2023 05:40:27 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Traffic Signal Colour Facts: ट्रैफिक सिग्नल पर लाल, पीली और हरी लाइट्स के बारे में तो सबको पता होता है। इनके नियम भी लगभग सभी को पता होते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ट्रैफिक सिग्नल की लाइट्स के लिए इन 3 रंगों को ही क्यों चुना गया? आइए जानते हैं इसके पीछे के दिलचस्प फैक्ट्स।

traffic_signal_lights.jpg

Traffic Signal Lights

रोड पर कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर या अन्य कोई वाहन चलाने वाले लोगों के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। इनमें सबसे प्रमुख है ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन। रोड सेफ्टी के लिए बनाए गए इन नियमों का ध्यान रखना सभी के लिए ज़रूरी होता है। ट्रैफिक नियमों की यूँ तो एक लिस्ट होती हैं, पर इनमें से कुछ नियम ज़्यादा प्रमुख होते हैं। ट्रैफिक नियमों की बात की जाए और ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) लाइट्स के नियमों का ज़िक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ट्रैफिक लाइट्स 3 रंगों की होती हैं। लाल, पीली और हरी। इनके नियम भी लगभग सभी को पता होते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा हैं कि ट्रैफिक सिग्नल की लाइट्स के लिए इन तीनों रंगों को ही क्यों चुना गया? इसके पीछे कुछ दिलचस्प फैक्ट्स हैं।

ट्रैफिक सिग्नल की लाइट्स से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

ट्रैफिक सिग्नल की लाइट्स को लाल, पीली और हरी ही क्यों चुना गया, इसके पीछे कुछ दिलचस्प फैक्ट्स हैं। आइए उन दिलचस्प फैक्ट्स पर नज़र डालते हैं।

Red Light

रेड लाइट यानि की लाल लाइट रुकने का सिग्नल है। पर ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते कि रुकने के लिए सिग्नल के तौर पर लाइट के लिए लाल रंग ही क्यों चुना गया। इसकी वजह है लाल रंग का अन्य रंगों के मुकाबले ज़्यादा भड़ीकला होना। लाल रंग आँखों के रेटिना के लिए ज़्यादा विज़िबल होता है। ऐसे में इसे दूर से ही सही से देखा जा सकता है। इसलिए इसे रुकने का सिग्नल करने वाली लाइट के रंग के और पर चुना गया। इसके अलावा लाल रंग खतरे का भी संकेत होता है।

traffic_lights.jpg


यह भी पढ़ें

मगरमच्छ ने किया ड्रोन का शिकार, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया Viral Video

Yellow Light

येलो लाइट यानि की पीली लाइट धीमे होने या रुकने के लिए तैयार होने का सिग्नल है। इस लाइट के लिए पीले रंग को ही क्यों चुना गया, इस बारे में भी ज़्यादातर लोग नहीं जानते। पीला रंग तैयार होने का संकेत देता है। इसलिए इसे धीमे होने या रुकने के लिए तैयार होने वाली लाइट के रंग के तौर पर चुना गया।

Green Light

ग्रीन लाइट यानि की हरी लाइट आगे बढ़ने का सिग्नल है। ट्रैफिक सिग्नल पर आगे बढ़ने के लिए लाइट के तौर पर इस रंग का चयन क्यों किया गया, इस बारे में भी ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होता। हरा रंग आगे बढ़ने का संकेत देता है। इसलिए इसे आगे बढ़ने का सिग्नल करने वाली लाइट के रंग के तौर पर चुना गया।

यह भी पढ़ें

बंदरों ने इस्तेमाल किया स्मार्टफोन, किरेन रिजिजू ने शेयर किया मज़ेदार Viral Video


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो