scriptसब आश्चर्यचकित… देश का पहला ट्रांसजेंडर कपल बनेगा पैरेंट्स | Kerala trans-couple Ziya, Zahad expecting baby; 'first pregnant transman' | Patrika News
अजब गजब

सब आश्चर्यचकित… देश का पहला ट्रांसजेंडर कपल बनेगा पैरेंट्स

केरल के कोझिकोड में रहने वाले एक ट्रांसजेंडर कपल ने घर में नए मेहमान के आने की खुशखबरी दी है। पिछले तीन साल से साथ रह रहे जहाद और जिया पावल ने सोशल मीडिया पर बताया कि बच्चा मार्च में जन्म लेगा। कपल ने अपनी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। दावा किया जा रहा है कि यह भारत की पहली ट्रांसमैन प्रेग्नेंसी है।

Feb 05, 2023 / 12:01 pm

Archana Keshri

Kerala trans-couple Ziya, Zahad expecting baby; 'first pregnant transman'

Kerala trans-couple Ziya, Zahad expecting baby; ‘first pregnant transman’

केरल के एक ट्रांसजेंडर कपल ने बच्चा पैदा करने का फैसला किया है। ये दोनों मार्च में अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं इसकी जानकारी इन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया पेज पर दी है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें कौन-सी नई बात है। आपको बता दें, यह कपल चर्चा में इसलिए है क्योंकि इसमें मां की बजाय पापा प्रेग्नेंट हुए हैं। केरल के कोझिकोड में रहने वाले इस ट्रांसजेंडर कपल ने माता-पिता बनने की खबर इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। कपल जिया पावल (21) और जहाद (23) ने बताया कि मार्च के पहले महीने में उनका पहला बच्चा इस दुनिया में आ जाएगा। देश में यह पहला ऐसा मामला है, पुरुष ट्रांसजेंडर एक बच्चे को जन्म देगा।
trans_2.jpg

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर


इस कपल ने अपना जेंडर बदलने की प्रक्रिया दो साल पहले शुरू की थी। अब शहद गर्भवती हैं। उनके बेबी बंप की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। जिया ने जहाद के साथ एक फोटो भी शेयर की है। फोटो में जहाद प्रेग्नेंट नजर आ रहे हैं। यह कपल पिछले तीन साल से साथ रह रहा है। कपल ने बताया कि जब हमने तीन साल पहले एक साथ रहना शुरू किया, तो हमने सोचा कि हमारा जीवन अन्य ट्रांसजेंडरों से अलग होना चाहिए।

trans_3.jpg

मां बनना चाहती थी जिया, इसलिए लिया यह निर्णय

सोशल मीडिया पोस्ट पर मलयालम में लिखी गई कहानी के मुताबिक, जिया ने कहा कि हम एक बच्चा चाहते थे ताकि इस दुनिया में हमारे बाद भी कोई हो, इसलिए हमने ऐसा निर्णय लिया है। मैं मां बनने के मेरे सपने और जाहद के पिता बनने के सपने को साकार करने वाले हैं। जिया ने कहा जाहद आठ महीने के प्रेग्नेंट हैं। मैं जन्म से या शरीर से एक महिला नहीं था, लेकिन मेरा सपना था कि मुझे कोई ‘मां’ कहे।

trans_4.jpg

पहले बच्चे को गोद लेना चाहता था यह कपल


जानकारी के मुताबिक, ट्रांसजेंडर कपल ने पहले बच्चा गोद लेकर अपने मां और पिता बनने की योजना बनाई थी लेकिन इस प्रक्रिया में कानूनी चुनौतियां थीं जिसके कारण उन्होंने इस योजना को पीछे छोड़ दिया और फिर जाहद ने मां बनने के लिए डॉक्टरों से संपर्क किया। कोझीकोड मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की एक टीम का कहना है कि गर्भधारण करने में कपल को कोई शारीरिक चुनौती नहीं हुई, जबकि दोनों जेंडर परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजर रहे थे।

trans_5.jpg

पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान नहीं हटाया गया गर्भाशय

बता दें, जिया एक पुरुष के रूप में पैदा हुए और एक महिला में बदल गए। जाहद एक महिला के रूप में पैदा हुए और एक पुरुष में बदल गए। बताया जा रहा है कि पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान जाहद के गर्भाशय और कुछ अंगों को हटाया नहीं गया था। जिसके चलते वह गर्भवती हुए हैं। हालांकि, सर्जरी के दौरान जाहद के स्तनों को हटा दिया गया था। ट्रांस कपल ने तय किया है कि बच्चे को मिल्क बैंक से ब्रेस्ट मिल्क पिलाया जाएगा।

trans_6.jpg

डिलीवरी के बाद अपना इलाज जारी रखेगा कपल


जिया कोझिकोड की रहने वाली हैं और जहाद तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं। ट्रांसजेंडर पहचान का पता लगने के बाद से दोनों ने अपने परिवारों को छोड़ दिया है और साथ ही रहते हैं। जिया ने बताया दोनों कपल ट्रांस पुरूष और ट्रांस महिला बनने की इस यात्रा को वह जारी रखेंगे। मैं अभी भी ट्रांस महिला बनने के लिए अपना इलाज जारी रख रही हूं। जहाद भी डिलीवरी के 6 महीने बाद ट्रांस मैन बनने के लिए अपना इलाज फिर से शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें

धीरे-धीरे राक्षस बनता जा रहा है ये इंसान, बच्‍चों को काट खाने की दे चुका है धमकी

Home / Ajab Gajab / सब आश्चर्यचकित… देश का पहला ट्रांसजेंडर कपल बनेगा पैरेंट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो