scriptइन घरेलू उपायों से तुरंत दूर भागेंगे कॉकरोच | Kitchen hacks : How to get rid of cockroaches forever | Patrika News
हॉट ऑन वेब

इन घरेलू उपायों से तुरंत दूर भागेंगे कॉकरोच

कुछ बहुत ही आसान से घरेलू उपाय आजमा कर आप अपने घर से कॉकरोच दूर भगा सकते हैं।

Sep 27, 2021 / 03:29 pm

सुनील शर्मा

how_to_get_rid_of_cockroach.jpg
नई दिल्ली। यदि आपके घर में भी कॉकरोच हैं और आप इनसे बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय अपना कर आप कॉकरोच को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कॉकरोच भगाने वाले इन उपायों के बारे में
कॉकरोच भगाने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि ये कहां रहते हैं, आप इस बात को समझें। आम तौर पर कॉकरोच गंदगी में, गंदे नाले, दीवारों के छेद या ऐसी ही किसी जगह पर रहते हैं। घर में सफाई रख कर आप इन्हें दूर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

वर्चुअल फ्रेंड से सावधान, दोस्ती के नाम पर करते है ठगी व रेप

जिस जगह कॉकरोच ज्यादा आते हैं, वहां पर रात को सोते समय बेकिंग सोड़ा छिड़क दीजिए और सुबह हटा दें। ऐसा लगातार दो-तीन दिन तक करने के कॉकरोच नहीं आएंगे।

यदि कॉकरोच नाली के अंदर हो गए हैं तो एक कप हल्के गुनगुने पानी में 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर घोल बनाएं और उसे नाली में डाल दें। इस घोल को डालने के बाद नालों में पानी नहीं डालना है। ऐसा करने से नाली के अंदर के कॉकरोच व अन्य जानवर मर जाते हैं।
यह भी पढ़ें

संतरे के छिल्के के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

फिनाइल डालें
फिनाइल की खुशबू ही कॉकरोच दूर करने के लिए काफी है। रोज घर में झाडू लगाने के बाद फिनाइल का पौंछा लगाएं। इससे कॉकरोच तो दूर रहेंगे, साथ ही साथ अन्य कई कीड़े-मकोड़े भी नहीं आएंगे।

Home / Hot On Web / इन घरेलू उपायों से तुरंत दूर भागेंगे कॉकरोच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो