scriptप्रकृति को बचाने के लिए इस शख्स ने जिंदगी के 18 साल लगाए दाव पर, 300 एकड़ में बसा दिया जंगल | one man planted a 300 acre forest | Patrika News
हॉट ऑन वेब

प्रकृति को बचाने के लिए इस शख्स ने जिंदगी के 18 साल लगाए दाव पर, 300 एकड़ में बसा दिया जंगल

हर कोई कर रहा है तारीफ

नई दिल्लीAug 27, 2019 / 12:43 pm

Prakash Chand Joshi

manipur

manipur

नई दिल्ली: हम इस बात से चाहे कितना भी मुंह क्यों न मोड़े कि पार्यावरण को हम नुकसान पहुंचा रहे हैं और इसे बचाने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाने चाहिए, लेकिन ये बात शत प्रतिशत सच है। हालांकि, कई स्तरों पर पेड़ लगाने का काम जारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्फाल के पास एक शख्स ने 300 एकड़ में इतने पेड़ लगाए कि पूरा जंगल तैयार कर दिया है।

mani1.png

मां ने शेयर की बेटी की पहले दिन स्कूल जाने-आने की तस्वीरें, फोटो देख हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

ऐसे समय में जब ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने खड़े हैं, तब मणिपुर के 45 साल के मोइरंगथेम लोहिया ने पेड़ लगाकर एक अलग मिसाल पेश की है। पिछले 18 सालों से वो इम्फाल के पास प्रकृति की रक्षा कर रहे हैं और वनों की कटाई से लड़ रहे हैं। वह पुंसीलोक नाम के जंगल में ये लगातार पेड़ लगा रहे हैं। साल 2002 के आसपास हरियाली वापस लाने के लिए दृढ़ संकल्प लेकर लोहिया ने पेड़ लगाने के लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी। उनकी ये खोज उन्हें एक स्थानीय मारू लांगोल पहाड़ी श्रृंखला में ले गई, जिस स्थान पर जंगल बनाने के उनके प्रयासों ने आकार लिया। यहां एक भी पेड़ नहीं था क्योंकि यहां चावल की खेती करने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा जलाया गया था।

mani2.png

लोहिया ने एक चिकित्सा प्रतिनिधि के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और कुछ कपड़े और खाने के साथ एक छोटी सी झोपड़ी में रहने लगे, जो उन्होंने खुद बनाई थी। इस दौरान उन्होंने अकेले बांस, ओक, फिकस, मैगनोलिया, सागौन, और कटहल के पेड़ लगाए। हालांकि, शुरुआत में लोहिया ने केवल तीन पेड़ों की किस्मों के बीज खरीदे। वहीं कुछ दोस्तों और स्वयंसेवकों की मदद से उन्होंने जगह को साफ़ किया और फिर बीजों को लगाना शुरू कर दिया।

Home / Hot On Web / प्रकृति को बचाने के लिए इस शख्स ने जिंदगी के 18 साल लगाए दाव पर, 300 एकड़ में बसा दिया जंगल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो