scriptOptical Illusion: इस तस्वीर में हाथी के अलावा छिपे 15 और जानवर, सिर्फ जीनियस ही खोज पाए | Optical Illusion Can You Find 16 Animal Including Elephant In this Picture | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: इस तस्वीर में हाथी के अलावा छिपे 15 और जानवर, सिर्फ जीनियस ही खोज पाए

कई बार जो हम देखते हैं तो वो होती नहीं है और जो होता नहीं है वो दिखाई देता है। इसे आंखों का धोखा भी कहा जा सकता है। ऑप्टिकल भ्रम पैदा करने वाली तस्वीरें ऐसी ही होती है, जो एक नजर में आपकी आंखों को धोखा तो देती ही है साथ ही दिमागी कसरत भी कराती हैं।

Aug 22, 2022 / 02:47 pm

धीरज शर्मा

Optical Illusion Can You Find 16 Animal Including Elephant In this Picture

Optical Illusion Can You Find 16 Animal Including Elephant In this Picture

इन दिनों सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल भ्रम पैदा करने वाली तस्वीरों को खासा पसंद किया जा रहा है। इन तस्वीरों में दिमाग की कसरत तो होती ही है साथ ही ये तस्वीरें आपके व्यक्तित्व के बारे में पता लगाने में भी मददगार साबित होती हैं। यही नहीं आपक किस तरह की सोच रखते हैं इसका खुलासा इस तरह की तस्वीरों के जरिए हो जाता है। हालांकि सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोग एक दूसरे को इस तरह की तस्वीरें दिमागी कसरत के लिहाज से भेजते हैं। लेकिन इन फोटो के जरिए आप अपना आईक्यू लेवल भी चेक कर सकते हैं। ऐसी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पहली नजर में आपको कुछ जानवर दिखाई देंगे। लेकिन आपकी चुनौती इस तस्वीर के सभी जानवरों को खोज निकालना।

ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरों के जरिए आपको कुछ तय वक्त में पहली का जवाब देना होता है। जितने कम वक्त में आप पहेली का जवाब खोज लेते हैं उतनी ज्यादा आपकी दिमाग तेज गति से काम करता है।

यही नहीं इसके साथ ही आपकी नजरें कितनी पैनी हैं, इसका जवाब भी आपको ऑप्टिकल भ्रम पैदा करने वाली तस्वीरों के जरिए मिल जाता है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: 10 सेकेंड में खोजने हैं इस तस्वीर में छिपे दो जानवर, गिद्ध जैसी नजरों वाले ही हुए सफल


इस तस्वीर में आपको पहली नजर में हाथी तो दिख गया होगा। लेकिन इस तस्वीर में हाथी समेत कुल 16 जानवर मौजूद हैं। इनमें कुछ जानवरों को आप बड़ी तेजी से खोज लेंगे, लेकिन कुछ जानवरों को खोजने में आपको अपने दिमाग को और तेजी से दौड़ाना होगा।



इस तस्वीर में छिपे 16 जानवरों को खोजना काफी मुश्किल काम है। सिर्फ 2 फीसदी लोग ही इन जानवरों को 20 सेकेंड में खोज पाए हैं।

तस्वीर में छिपे हैं ये जानवर
इस तस्वीर को करीब से देखने पर आपको समझ आएगा कि इसमें हाथी, ‘गधा’ या बिल्ली ही नहीं और भी कई जानवर छिपे हुए हैं। चित्र में एक हाथी, एक गधा, एक कुत्ता, एक बिल्ली, एक चूहा, हाथी की पूंछ पर आप एक सांप देख सकते हैं।
optical_illusion_elephant_15_animals.jpg
साथ ही एक डॉल्फिन, एक कछुआ और एक मछली भी आपको आसानी से दिखाई दे रही होगी। हालांकि इनके अलावा भी इस तस्वीर में और जानवर छिपे हुए हैं। इनमें एक झींगा, एक मच्छर, एक मगरमच्छ, मेंढक स्वोर्डफिश और एक मुर्गी भी शामिल है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपे हैं बागवानी से जुड़े 6 शब्द, बाज जैसी नजरों वाले ही ढूंढ पाए

Hindi News/ Hot On Web / Optical Illusion: इस तस्वीर में हाथी के अलावा छिपे 15 और जानवर, सिर्फ जीनियस ही खोज पाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो