scriptOptical Illusion: इस तस्वीर में कितनी माचिस की तीलियां? 5 सेकेंड में बता दिया तो जरबदस्त है आपका IQ लेवल | Optical Illusion How Many Matchsticks Are There In This Photo Test Your IQ Lavel | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: इस तस्वीर में कितनी माचिस की तीलियां? 5 सेकेंड में बता दिया तो जरबदस्त है आपका IQ लेवल

कई बार हम जो देखते हैं वो असल में होता नहीं है और जो होता है वो हमें दिखाई नहीं देता है। ऐसे ही भ्रम को ऑप्टिकल इल्यूजन कहते हैं। ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही हैं। इन तस्वीरों के जरिए आप अपने आईक्यू लेवल को टेस्ट कर सकते हैं।

नई दिल्लीSep 24, 2022 / 05:24 pm

धीरज शर्मा

Optical Illusion How Many Matchsticks Are There In This Photo Test Your IQ Lavel

Optical Illusion How Many Matchsticks Are There In This Photo Test Your IQ Lavel

ऐसा कहा जाता है कि जब तक आप खुद नहीं देख लेते तब तक आपको विश्वास नहीं करना चाहिए, लेकिन अक्सर जो आप देखते हैं वह वह नहीं होता जो आप देखते हैं। ऐसे में आपकी समझदारी वास्तव में काम आती है। अब हम एक ऐसी सरल परीक्षा पर विचार करेंगे जिसके लिए आपको विश्लेषणात्मक और तर्क कौशल का उपयोग करके उत्तर पर पहुंचने की आवश्यकता होगी। हम यहां किसी के स्वभाव को आंकना या चीजों का अनुमान नहीं लगाना चाहते बल्कि थोड़ा तार्किक रूप से सोचने की जरूरत है। तो आइए देखते हैं आज की ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीर में आपके लिए क्या चुनौती है।
ऑप्टिकल इल्यूजन को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी तस्वीरें साझा की जा रही हैं। लोग इन तस्वीरों को काफी पसंद भी कर रहे हैं और इनके जरिए अपने आईक्यू लेवल को टेस्ट भी कर रहे हैं।

ऐसी ही एक तस्वीर हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। इस तस्वीर में आपके लिए जो चैलेंज है वो ये कि, आपको बताना है कि इस तस्वीर में वास्तव में कितना माचिस की तीलियां हैं।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस लोगों की भीड़ में छिपा है एक भूत, सिर्फ गिद्ध जैसी नजर वालों को ही दिखा

यकीन मानिए कई धुरंधर इस तस्वीर में सही माचिस की तीलियां बताने में नाकाम रहे हैं, क्योंकि इसका जवाब आपको महज 5 सेकेंड में देना है।

हो जाएं चुनौती के लिए तैयार
अब आपके लिए भी ये एक चुनौती है कि, आपको इस तस्वीर को देखकर पांच सेकेंड के अंदर माचिस की तीलियों की सही संख्या बताना है। इसके लिए आपको तस्वीर को गौर से देखना होगा।
अगर खूब जोर लगाने के बाद भी आपको अपनी चुनौती का सही जवाब नहीं मिला है तो घबराने की जरूरत नहीं है, इस काम में हम आपकी मदद कर देते हैं।

दरअसल आप फोटो में सभी माचिस की तीलियों को ध्यान से देखें, तो आप देखेंगे कि चूंकि लाइटर पारदर्शी नहीं है, आप माचिस की तीलियों को बाहर से देख सकते हैं।
how_many_matchsticks.jpg
तो, अब अगर आप डंडों को गिनेंगे, तो आप देखेंगे कि लाइटर के चारों ओर 8 माचिस की तीलियां देख सकेंगे।

ऊपर दिया गया ब्रेन टीजर आपकी बुद्धि और अवलोकन कौशल का परीक्षण करने का एक मजेदार तरीका है। इस प्रकार की पहेलियों को समय सीमा के भीतर हल करने के लिए गणितीय कौशल के बजाय तर्क यानी लॉजिक की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस तस्वीर में एक महिला के अलावा छिपे हैं दो और चेहरे, दावा है 10 सेकेंड में भी नहीं ढूंढ पाएंगे आप

Home / Hot On Web / Optical Illusion: इस तस्वीर में कितनी माचिस की तीलियां? 5 सेकेंड में बता दिया तो जरबदस्त है आपका IQ लेवल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो