scriptOptical Illusion: कोयले की ढेर में छिपा है मेंढक, 15 सेकेंड में खोजने वाले माने जाएंगे जीनियस, क्या आपको मिला? | Optical Illusion: Only 5% of people can find the toad in 15 seconds. Can you? | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: कोयले की ढेर में छिपा है मेंढक, 15 सेकेंड में खोजने वाले माने जाएंगे जीनियस, क्या आपको मिला?

Optical Illusion: इस तस्वीर में कोयले की ढेर में छिपे मेंढक को तलाशने में बहुतेरे लोग नाकाम हुए हैं, हालांकि कुछ लोगों को सफलता भी हाथ लगी है। Optical Illusion बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खूब शेयर किए जाते हैं।

Nov 16, 2022 / 05:29 pm

Prabhanshu Ranjan

optical_illusion_1.jpg

Optical Illusion: Only 5% of people can find the toad in 15 seconds. Can you?

Optical Illusion: नजरों को धोखा देने वाली कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इन तस्वीरों को Optical Illusion के नाम से पुकारा जाता है। इन तस्वीरों में एक जैसे दिखने वाले किसी चीज की ढेर में कोई दूसरा जीव या वस्तु छिपा होता है, इसे तलाशना ढेरी खीर मानी जाती है। लेकिन तेज नजरों वाले लोगों के लिए यह कोई भारी काम नहीं होता। एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें कोयले की ढेर के बीच एक मेंढक छिपा है।

इस तस्वीर में कोयले की ढेर में छिपे मेंढक को तलाशने में बहुतेरे लोग नाकाम हुए हैं, हालांकि कुछ लोगों को सफलता भी हाथ लगी है। बता दें कि Optical Illusion बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खूब शेयर किए जाते है। ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें इंटरटेनमेंट के अलावा, सिज़ोफ्रेनिया और फैंटम लिम्ब सिंड्रोम जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों के निर्धारण में भी उपयोगी मानी जाती है।

 

 

ऑप्टिकल इल्यूजन किसी की बुद्धिमत्ता को हल्के-फुल्के तरीके से परखने का भी एक उपयोगी उपकरण बनकर उभरा है। कोयले की ढेर में छिपे मेढ़क की इस तस्वीर के जरिए हम आपके अवलोकन कौशल का परीक्षण करना चाहते हैं? आप इस तस्वीर को देखकर मेढ़क को खोजने का प्रयास करें। नीचे दी गई तस्वीर में कोयले का ढेर है। इस तस्वीर में कोयले के ढेर में एक मेढक छिपा है, जिसे यदि आप 15 सेकेंड में खोज पाते हैं तो जीनियस माने जाएंगे।

01_3.jpg
इस तस्वीर में मेंढक को खोज पाना यूं तो किसी चुनौती से कम नहीं। लेकिन यदि आप ध्यान से देखेंगे तो मेंढक को खोज पाना बहुत मुश्किल भी नहीं है। इस तस्वीर में मेंढक को देखने के लिए आपको गहरी नजर रखने की जरूरत है। क्या आपने अब मेंढक देखा है? तस्वीर को ध्यान से देखने पर कोयले के बीच छिपे मेंढक को आप देख सकेंगे।
02_1.jpg
जल्दी कीजिए, आपका समय समाप्त हो रहा है। क्या आपको कोयले की इस ढेर में मेंढक मिला। यदि नहीं मिला तो मायूस नहीं होईए, हम आपको बता रहे हैं कि कोयले की इस ढेर में मेंढक कहां है।
तस्वीर के लाल घेरे को ध्यान से देखिए, यहां आपको एक कोयले पर बैठा मेंढक दिखेगा। आपकी सहुलियत के लिए मेंढक को लाल रंग में हाइलाइट किया गया है। यह एक छोटा मेंढक है, और इसके रंग के कारण इसे पहली नज़र में पहचानना मुश्किल है।

Home / Hot On Web / Optical Illusion: कोयले की ढेर में छिपा है मेंढक, 15 सेकेंड में खोजने वाले माने जाएंगे जीनियस, क्या आपको मिला?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो